दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में शुरू हुई दो दिवसीय रोबोट प्रतिस्पर्धा ‘डीडी-रोबोकॉन इंडिया-2024’

नई दिल्ली, 13 जुलाई (हि.स.)। रोबोट प्रतिस्पर्धा ‘डीडी-रोबोकॉन इंडिया-2024’ शनिवार से दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में शुरू हो गयी है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन प्रसार भारती के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली द्वारा किया जा रहा है।

देश के 45 से ज़्यादा कॉलेजों, संस्थानों और विश्वविद्यालयों के 750 से ज़्यादा छात्र डीडी-रोबोकॉन में हिस्सा ले रहे हैं। यह देश में पिछले 23 सालों से हो रहा एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है।

प्रसार भारती और आईआईटी दिल्ली द्वारा संचालित डीडी-रोबोकॉन इंडिया 2024, इंजीनियरिंग छात्रों के बीच तकनीकी कौशल विकास, नवाचार और टीमवर्क को बढ़ावा देता है, रोबोटिक्स के क्षेत्र में दृश्यता और मान्यता प्रदान करता है। यह छात्रों की इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स क्षमताओं को प्रदर्शित करने और आगे बढ़ाने के लिए एक प्रतिष्ठित मंच है।

रोबोकॉन के दौरान एक रोमांचक प्रतियोगिता में, रोबोट समय के खिलाफ़ दौड़ में आमने-सामने होते हैं। सटीक समय सीमा के भीतर जटिल कार्यों को पूरा करने का प्रयास करते हैं। डीडी-रोबोकॉन 2024 की विजेता टीम अंतरराष्ट्रीय एबीयू (एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन) रोबोकॉन 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी, जो 25 अगस्त, 2024 को क्वांगनिन्ह, वियतनाम में आयोजित किया जाएगा।

वियतनाम की एबीयू-रोबोकॉन आयोजन टीम द्वारा तय किया गया एबीयू-रोबोकॉन का विषय ‘हार्वेस्ट डे’ है।

इस वर्ष, स्वचालन और रोबोटिक्स में ज्ञान और उत्पाद विकास के क्षेत्र में काम करने वाली आईआईटी दिल्ली की दो गैर-लाभकारी कंपनियों आईएचएफसी और एफएसएम ने डीडी-रोबोकॉन के आयोजन में इसके ज्ञान साझीदार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर एस.के. साहा ने कहा कि हम प्रसार भारती को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने आईआईटी दिल्ली और उसके ज्ञान साझीदारों, आईएचएफसी और एफएसएम को वियतनाम में एबीयू-रोबोकॉन में भारत का प्रतिनिधित्व और विजेता टीम की पहचान करने के लिए देश के लिए प्रतिष्ठित प्रतियोगिता आयोजित करने की अनुमति दी।

प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 69 टीमों ने अपने प्रस्ताव प्रस्तुत किए, जिनमें उन्होंने अपने संभावित रोबोटों के आकार और उनके सीएडी चित्र आदि निर्दिष्ट किए। प्राप्त प्रस्तावों की गुणवत्ता के आधार पर प्रथम चरण के लिए 66 टीमों का चयन किया गया। दूसरे चरण में 56 टीमों ने अपने रोबोट सबसिस्टम प्रदर्शित करते हुए वीडियो प्रस्तुत किए।

अंत में, 52 टीमों में से 46 टीमें मैच खेलने के लिए आईं, जिन्हें नई दिल्ली में शारीरिक रूप से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुना गयाा, जबकि चार टीमों को अपने रोबोट को प्रदर्शनी के रूप में प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / सुशील कुमार / रामानुज

   

सम्बंधित खबर