भाजपा विचारधारा तथा कार्यकर्ताओं की पार्टी : भजनलाल शर्मा

जयपुर, 13 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसी एक परिवार, एक समाज या जाति विशेष की नहीं बल्कि विचारधारा और कार्यकर्ताओं की पार्टी है। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता दिन-रात राष्ट्र के लिए काम करता है और अच्छा काम करने वाले हर कार्यकर्ता को पार्टी भी आगे बढ़ाती है। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा कि मैं आपके बीच में से

ही आया हूं। विधायक दल की बैठक में जब मुख्यमंत्री के लिए मेरा नाम बोला गया तो एक

बार मुझे भी समझ में नहीं आया कि यह क्या हुआ। सीएम ने कार्यकर्ताओं से

कहा कि आप सभी संगठन की नजर में हैं। आपके हर काम पर संगठन की नजर है। शर्मा शनिवार को जयपुर में जेईसीसी में भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्हाेंने कहा कि विधानसभा चुनाव में बूथ लेवल से लेकर राज्य स्तर तक सभी कार्यकर्ताओं ने कठोर परिश्रम किया जिसके परिणामस्वरूप राज्य में भारी बहुमत से भाजपा की सरकार बनी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के मंच पर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने बड़े जोश और उत्साह के साथ उनका अभिवादन किया। कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्यमंत्री के पक्ष में लगाये गए नारे गूंजने लगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम से लौटते समय रास्ते में कई जगहों पर स्वागत करने आए हुए लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और काफिले को रूकवाकर क्षेत्र के लोगों से आत्मीयता के साथ मुलाकात भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में पार्टी का नेतृत्व एक ऐसे नेता कर रहे हैं जिनको देश की जनता ने तीसरी बार चुना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सफलता के नए रिकॉर्ड बना रहा है। अभी कुछ दिनों पहले ही पीएम मोदी को रूस ने अपने सर्वाेच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है। दुनिया भर में भारत के मान और सम्मान में बढ़ोतरी हुई है और इसके पीछे हमारे प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि और अथक परिश्रम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा-370 की समाप्ति, अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण, काशी-विश्वनाथ का जीर्णाेद्धार, उज्जैन में महाकाल लोक कॉरिडोर का निर्माण जैसे ऐतिहासिक कार्य किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तानाशाही करके 25 जून, 1975 को देश के लोकतंत्र की हत्या कर संविधान को कुचलकर देश में आपातकाल लगा दिया था। आपातकाल की इस विभीषिका के दिन 25 जून को भारत सरकार ने ‘संविधान हत्या दिवस’ घोषित किया है। शर्मा ने कहा कि पर्यावरण आज दुनिया की सबसे बड़ी चिन्ता का विषय है, इसे ध्यान में रखते हुए यशस्वी प्रधानमंत्री ने पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान की शुरूआत की। हम सबको इस अभियान को और गति से आगे बढ़ाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिसंबर 2023 को हमारी सरकार के गठन के बाद से अब तक हमने संकल्प पत्र के 45 प्रतिशत वादे पूरे कर दिए हैं। 16 दिसंबर को ही हमने उच्च स्तरीय एसआईटी का गठन किया और छह महीने में ही पेपरलीक करने वाले 100 से अधिक अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। शर्मा ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के राज में प्रदेश भूमाफियाओं, खनन माफियाओं, ड्रग्स माफियाओं, गौ-तस्करों की शरणस्थली बना हुआ था। 16 दिसंबर को ही हमने संगठित अपराध के खिलाफ एसआईटी का गठन किया और अब गैंगस्टर छिपने को मजबूर हो गए हैं। हालांकि चुनौतियां कम नहीं हैं, लेकिन हम पिछड़ेपन की जो खाई पिछली सरकार ने खोदी थी, उसे पाटकर विकास की नई इमारत खड़ी करके दिखाएंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान 2047 में विकसित राज्य बने इसके लिए हम 10 संकल्पों के साथ सुशासन पर काम कर रहे हैं। हमने गरीब माताओं-बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 1,150 रुपये करने का काम किया है। सरकार में आते ही हमने पेट्रोल के मूल्य में सात रुपये से ज्यादा और डीजल के मूल्य में छह रुपये से ज्यादा तक की कटौती की है। श्री शर्मा ने कहा कि इस राज्य बजट में अनुसूचित जाति एवं जनजातीय कल्याण के लिए एक हजार 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है तथा अनुसूचित क्षेत्र के जनजातीय परिवारों के लिए गोविंद गुरू जनजातीय क्षेत्रीय विकास योजना शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने गेहूं की एमएसपी 125 रुपये बढ़ाकर 2400 रुपये, किसान सम्मान निधि में 2000 रुपये की बढ़ोतरी की है। साथ ही, इस बजट में हमने कृषि विकास एवं किसानों के कल्याण हेतु 96 हजार करोड रुपये से अधिक का प्रावधान किया है। श्री शर्मा ने कहा कि 10 जुलाई को पेश बजट में हमने प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए बजट की 8.26 प्रतिशत राशि यानि 27 हजार 660 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। हमने 5 वर्षों में 53 हजार किलोमीटर का सड़क नेटवर्क लगभग 60 हजार करोड़ रुपये व्यय कर विकसित करने का लक्ष्य तय किया है। हमने इस वृक्षारोपण महाअभियान में सात करोड़ पेड़ लगाने और पालने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हम इस वर्ष युवाओं को एक लाख तथा पांच साल में चार लाख सरकारी नौकरी देंगे। हमारी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पूर्ववर्ती सरकार 2013-14 में ईआरसीपी योजना लेकर आई थी। बीच में आई कांग्रेस की सरकार ने इसे लटकाने का काम किया। हमने वादा किया था कि हम ईआरसीपी को लागू करेंगे और सरकार में आने के साथ ही पुराने 13 जिलों और नए 21 जिलों को पीने का पानी और किसानों की दाे लाख 80 हजार हेक्टेयर जमीन में सिंचाई का पानी पहुंचाने वाली ईआरसीपी परियोजना को लेकर केंद्र सरकार, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान सरकार में एमओयू किया गया। आने वाले दिनों में आप देखेंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे। शर्मा ने कहा कि शेखावाटी क्षेत्र में कांग्रेस के लोग यमुना का पानी लाने के नाम पर वोट मांगते थे, लेकिन उसके लिए कभी कोई काम नहीं किया। यहां तक कि इस संबंध में केन्द्र या हरियाणा सरकार से कभी कोई पत्र व्यवहार तक नहीं किया। लेकिन हमने इच्छाशक्ति दिखाते हुए प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में कार्य किया तथा हरियाणा-राजस्थान का समझौता हुआ।

शर्मा ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार बिजली के क्षेत्र में 90 हजार करोड़ रुपये का घाटा छोड़कर गई तथा उस सरकार ने बिजली उत्पादन के क्षेत्र में किसी काम को आगे नहीं बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेशवासियों की आवश्यकता को देखते हुए केंद्र सरकार की बिजली कंपनियों के साथ सवा दाे लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए हैं। हम सौर ऊर्जा, कुसुम योजना, पंप योजना के माध्यम से बिजली उत्पादन को बढ़ाएंगे और मैं राजस्थान की जनता को इस बात के लिए आश्वस्त करता हूं कि 2027 तक हम बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होंगे। राजस्थान जल्द ही बिजली खरीदने वाला नहीं, बिजली बेचने वाला राज्य बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / रोहित / संदीप माथुर

   

सम्बंधित खबर