बंगाईगांव नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 47वीं बैठक आयोजित

बंगाईगांव (असम),1 जनवरी (हि.स.)। बंगाईगांव, चिरांग और कोकराझार जिले में स्थित भारत सरकार के कार्यालयों, बैंकों, बीमा कंपनियों और उपक्रमों में कार्यालय के कामकाज में हिन्दी के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए राजभाषा विभाग, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बंगाईगांव का गठन किया गया है। इसकी अध्यक्षता का दायित्व कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बंगाईगांव रिफाइनरी को दिया गया है।

बंगाईगांव रिफाइनरी टाउनशिप के चम्पा क्लब में नयन कुमार बरुवा, कार्यकारी निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख बंगाईगांव रिफाइनरी सह अध्यक्ष, नराकास, बंगाईगांव की अध्यक्षता में 47वीं बैठक का आयोजन किया गया। राजभाषा विभाग, भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में बदरी यादव, परामर्शदाता (सहायक निदेशक), आरआईओ, गुवाहाटी ने हिस्सा लिया।

नराकास, बंगाईगांव के सदस्य सचिव शरद कुमार, वरिष्ठ हिन्दी अधिकारी, बंगाईगांव रिफाइनरी द्वारा बैठक की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। बैठक में स्वागत सम्बोधन मुसुखा बोड़ो, उप महाप्रबंधक(सुरक्षा, सीसी, सीएसआर, हिन्दी) द्वारा दिया गया। इस दौरान पिछली नराकास बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि तथा हिन्दी के प्रगामी प्रयोग की समीक्षा की गई। नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बंगाईगांव के सदस्य कार्यालयों में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कार्यालय प्रमुख की बैठक में उपस्थिति को अनिवार्य करने, संयुक्त हिन्दी कार्यशाला का आयोजन, मासिक राजभाषा मंथन कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में नयन कुमार बरुवा ने कहा, “हिन्दी के प्रयोग में केवल एक ही कठिनाई है कि हम मन से निकाले कि हिन्दी में काम करना संभव नहीं है। सबके सामूहिक प्रयास से यह नराकास पूर्वोत्तर में अहम स्थान रखती है। इसके लिए हमें गृह मंत्रालय द्वारा सम्मानित भी किया गया है। हम सबकी ज़िम्मेदारी है कि पूर्वोत्तर के इस प्रवेश द्वार पर हिन्दी की पताका लहराती रहे। हमें मिलकर हिन्दी के काम को बढ़ावा देना है।”

बदरी यादव ने बैठक संबोधित करते हुए सभी से राजभाषा विभाग के निर्देशों का अनुपालन करने तथा नराकास के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाने पर ज़ोर दिया।

बैठक में केंद्र सरकार, बीमा, बैंक और उपक्रमों के कार्यालय प्रमुख और प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। बंगाईगांव रिफाइनरी की ओर से बैठक में केवी एसएन सुबुधी, मुख्य महाप्रबंधक (वित्त) शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार /किशोर/अरविंद

   

सम्बंधित खबर