वाहन चालकों की हड़ताल बसों के पहिए थमे, पेट्रोल पंप में लगी ग्राहकों की भीड़

बस स्टैंड में खड़ी हुई बसें।

धमतरी, 1 जनवरी (हि.स.)।केंद्र सरकार दुर्घटना से संबधित संशोधित बिल प्रस्तुत कर रही है। जिसमें ड्राइवरों के लिए कठोर सजा व लाखों का जुर्माना का प्रावधान है। जिससे चालकों में भारी नाराजगी है। वे इस बिल का विरोध करते हुए इसे वापस लेने की मांग कर काम बंद कर हड़ताल पर चले गए है। एक जनवरी को धमतरी में इसका व्यापक असर देखने को मिला। पेट्रोल पंप में ग्राहकों की लंबी-लंबी लाइन लग गई। धमतरी में भी बसों के पहिए थम गए जिससे यात्री भटकते हुए नजर आए।

ज्ञात हो कि सरकार द्वारा लाये जाने वाले बिल के तहत जिस वाहन से दुर्घटना होगी उसके ड्रायवर को 10 साल की सजा व 10 लाख जुर्माने तक का दंड का प्रावधान है। ऐसे में वाहन चालक वाहनों की स्टेयरिंग थामने से डरने लगे है। पहले दुर्घटना के पश्चात वाहन चालकों को आसानी से जमानत मिल जाती थी। लेकिन अब कठोर सजा व भारी जुर्माने से उनमें ड्रायविंग को लेकर भय है। उक्त बिल को वापस लेने देश भर में ड्राइवर हड़ताल पर चले गए हैं। जिससे पंप में सप्लाई करने वाले टैंकर नहीं पहुंच पा रहे हैं। किल्लत की आशंका के चलते पेट्रोल पंप में लोगों की लंबी-लंबी लाइन दिखने लगी है।

एक जनवरी से ड्रायवर तीन दिवसीय हड़ताल पर है। बसों के साथ ट्रक व भारी वाहनों के चालक परिचालक भी इस बिल का विरोध कर रहे हैं। धमतरी से नगरी-सिहावा, बालोद, राजनांदगांव, दुर्ग, मेघा मगरलोड, भखारा, रायपुर रुट पर चलने वाली सभी लोकल बसों के पहिए एक जनवरी की सुबह से थमे रहे। कई बसें बस स्टैण्ड में ही खड़ी रही। वहीं रायपुर से जगदलपुर की ओर चलने वाली लंबी दूरी की कुछ बसें रायपुर से निकलकर धमतरी बस स्टैण्ड पहुंची। चालक-परिचालकों के हड़ताल से बस अंतिम स्थान तक शायद ही पहुंच पाई। हड़ताल से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अधिकांश यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं थी।

काले बिल का लगातार होगा विरोध प्रदर्शन-इस संबंध में बस चालक-परिचालक एसोसिएशन जिला धमतरी के अध्यक्ष रसीद बेग ने बताया कि जिले के सभी बस चालक-परिचालकों द्वारा नये काले बिल का विरोध करते हुए गाड़ियों का चालन तीन जनवरी तक बंद रखा गया है। 10 साल सजा व 10 लाख जुर्माने का प्रावधान पूरी तरह गलत है। इस बिल को वापस लिया जाये। इस संबंध में कलेक्टर को सूचना दे दी गई है।

बस एसोसिएशन धमतरी के अध्यक्ष महावीर गुप्ता ने कहा कि बस ड्राइवर की हड़ताल की वजह से सभी लोकल बसें बस स्टैंड में खड़ी हो गई है। धमतरी से रायपुर, कुरूद, नगरी, सिहावा, बालोद, राजनांदगांव, मगरलोड की ओर जाने वाली बसें बंद है। इस काले बिल का लगातार विरोध प्रदर्शन होगा। धमतरी गैस एवं पेट्रोल पंप के संचालक मोहन अग्रवाल ने कहा कि ड्राइवर की हड़ताल की वजह से पेट्रोल डीजल की टैंकर पंप तक नहीं आ रही है। हड़ताल का असर गैस सप्लाई पर भी पड़ेगा क्योंकि स्टॉक रहने तक सप्लाई दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर