देशव्यापी हड़ताल के बीच सड़कों पर उतरे राशन डीलर

कोलकाता, 2 जनवरी (हि.स.)। मंगलवार को पश्चिम बंगाल में राशन डीलरों का अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गया है। ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप ओनर्स फेडरेशन ने देशव्यापी राशन हड़ताल का आह्वान किया है। इसके चलते पूरे देश में पांच लाख 38 हजार राशन दुकानें बंद रखी गई है। इससे देश के करीबन 81 करोड़ लोग प्रभावित हैं। इस बीच बंगाल में मंगलवार को राशन डीलर सड़कों पर उतर आए। मंगलवार सुबह से ही केष्टोपुर समेत विभिन्न इलाकों में राशन डीलर पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर उतर आये हैं।

सूत्रों के अनुसार, हड़ताल के कारण पूरे बंगाल में 18 हजार राशन दुकानें बंद रहेंगी। 16 जनवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में राशन डीलरों की रैली है। उसी दिन वे संसद भवन प्रचार में भी जायेंगे और प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे।

उल्लेखनीय है कि कई राशन डीलरों पर राशन वितरण में गड़बड़ी करने का आरोप लगा है। ग्राहकों ने आवंटन के अनुरूप राशन नहीं मिलने की शिकायत की। इस शिकायत को दूर करने के लिए, राशन की दुकानों में आयरिश स्कैनर के साथ ग्राहक पहचान सत्यापन शुरू हो गया है। खाद्य विभाग ने राशन निकालने के लिए बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता के लिए आधार कार्ड नंबर को अपडेट करने के साथ-साथ हाथों की उंगलियों के निशान का मिलान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उससे भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। फिंगरप्रिंट मैच न होने के कारण ग्राहकों की पहचान में दिक्कत आ रही है।

राशन डीलरों की मांग है कि अनाज की बर्बादी कम करने के लिए एफसीआई से बोरे में अनाज दिया जाए। एनएफएसए नियमों के अनुसार एडवांस कमीशन शुरू किया जाए। राशन डीलरों ने कहा कि जब तक यह मांग पूरी नहीं होगी, हड़ताल अनिश्चितकाल तक जारी रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर