बाराबंकी की कई जर्जर सड़कों का होगा कायाकल्प, शासन से मंजूरी मिलते ही जल्द निर्माण कार्य होगा शुरू

जिले के प्रभारी व पीडब्ल्यूडी मंत्री का फोटो व नीचे जर्जर सड़कों का फोटोजिले के प्रभारी व पीडब्ल्यूडी मंत्री का फोटो व नीचे जर्जर सड़कों का फोटो

बाराबंकी, 15 दिसंबर (हि.स.)। उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेव समेत जिले की कई जर्जर सड़कें अब दुरुस्त होंगी। लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद ने जिले में आकर इसकी घोषणा की थी। क्षेत्र वासियों के लिए नए साल में अच्छी खबर आई है। अब जल्द ही जर्जर हो चुकी जिले की कई सड़कें व रामनगर सआदतगंज सड़क के दिन बहुरेंगें। साथ ही लोधेश्वर महादेवा फोर लाइन सड़क जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगी और राहगीरों को उबड़ खबाड़ मार्ग से मुक्ति मिलेगी। इसको लेकर विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। शासन की मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

जनपद की रामनगर सआदतगंज मार्ग को बदोंसराय सफदरगंज रोड के परसा मोड़ पर जोड़ने वाली सड़क पांच सालों से उबड़ खाबड़ व जर्जर है। इस पर वाहन सवारों को निकलना किसी जंग लड़ने जैसा है। डामर तक कई जगह गायब हैं, केवल रोड ही दिखते हैं। बीते साल इसे लोक निर्माण विभाग खंड एक के अधिशाषी अभियंता दीपक चौधरी ने दस साल अनुरक्षण वाली योजना में विभाग के पास प्रस्ताव बनाकर भेजा था, मगर बजट ज्यादा होने से इसे स्वीकृति नहीं मिल सकी थी।

सड़क की खराब हालत व ग्रामीणों की लगातार मांग को देखते इस बार फिर इसे पांच साल अनुरक्षण वाली सड़क योजना में उन्होंने भिजवाया। जिसकी लागत करीब 14 करोड़ है। प्रस्ताव व स्टीमेट स्वीकृत कर विभाग ने शासन भेजा है, जहां से जल्द मंजूरी की उम्मीद है। यह सड़क तहसील मोड़ से लेकर 16 किमी 800 मीटर तक आगे बनेगी।

50 से अधिक गाँवों को होगा लाभ

जनपद के कई जर्जर मार्ग बन जाने से सड़क किनारे बसे लालूपुर, चन्दनापुर, भैसूरिया, ददौरा, घौखरिया, अनूपगंज, सआदतगंज, विछ्लखा, काँप, चान्दामऊ आदि 50 से अधिक गाँवों में रहने वाली लाखों की आबादी को फायदा होगा। सड़क बनने के बाद लोग आसानी से सफदरगंज पंहुच कर अयोध्या व लखनऊ का सफर तय कर सकेंगे। रायबरेली की तरफ से आने वाले शिव भक्त कांवरियें भी सुगमता से महादेवा मंदिर आएंगे।

उल्लेखनीय है कि जनपद की जर्जर सड़कों को लेकर बीते शनिवार को लखनऊ से विभागीय अफसरों की एक टीम ने जनपद का दौरा कर वीडियो कांफ्रेसिंग से उक्त रास्ताें देखा और इसकी रिपोर्ट तैयार कर उनके निर्माण के लिए प्रस्ताव शासन भेज दिया। शासन के पास पहुंचे प्रस्तावों को निर्माण के लिए बजट की मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है। इसको लेकर जिले के अफसर आशान्वित हैं इसीलिए इसका टेंडर प्रक्रिया की तैयारी करने में जुट गए हैं ताकि धनराशि आने पर जल्द कार्य प्रारम्भ हो सकें।

पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता दीपक चौधरी ने बुधवार को बताया कि जनता का सुगम परिवहन के लिए सड़कों के दुरूस्तीकरण और निर्माण के लिए विभाग का लगातार प्रयास जारी है। इसको लेकर कई प्रस्ताव शासन को भेजें गए हैं। जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद हैं। धनराशि अवमुक्त होते ही जिले की सड़कों का निर्माण कार्य तेजी कराए जाने की दिशा में विभागीय स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/मोहित

   

सम्बंधित खबर