गरज-चमक के साथ हुई बारिश से वाराणसी में ठंड का सितम, तापमान भी गिरा

- घने कोहरे और धुंध के चलते विमान बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतर नहीं पाए

वाराणसी,03 जनवरी (हि.स.)। बनारस सहित पूर्वांचल के जिलों में बुधवार को गरज चमक के साथ हुई बारिश और सर्द हवाओं से जनजीवन ठहर सा गया। धुंध और बारिश के चलते सड़कों पर वाहनों की गति धीमी रही। सुबह बारिश स बचने के लिए राहगीर और दुपहिया वाहन चालक पेड़ों,दुकानों के किनारे,ओवरब्रिज के नीचे खड़े दिखे। ठंड से अधिकतम तापमान भी नीचे गिर गया।

वाराणसी शहर में अपरान्ह एक बजे अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस,न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस,नमी 80 फीसदी और हवा की रफ्तार 08 किमी प्रतिघंटा रही। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती हवा के कारण बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पांच जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। शनिवार 6 जनवरी और रविवार 7 जनवरी को भी बारिश और कोहरे की संभावना है।

उधर,धुंध और कोहरे के चलते दृश्यता कम होने पर बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले विमान सुबह हवा में देर तक चक्कर काटते रहे। लेकिन दृश्यता सामान्य नहीं होने पर विमान को डायवर्ट करना पड़ा। बेंगलुरु एयरपोर्ट से वाराणसी आए आकासा एयरलाइंस का विमान दृश्यता कम होने के कारण विमान आधे घंटे तक हवा में चक्कर लगाता रहा। दृश्यता कम होने के कारण विमान को वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति नहीं दी गई। इस विमान को भुवनेश्वर एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया।

इसी क्रम में मुंबई एयरपोर्ट से यात्रियों को लेकर वाराणसी आया इंडिगो एयरलाइंस का विमान सुबह दृश्यता कम होने के चलते आधे घंटे तक हवा में चक्कर लगाता रहा। उसके बाद इस विमान को भी दिल्ली एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया। विमानों की बाबतपुर एयरपोर्ट पर लैंडिग ने होने से सवार यात्रियों के साथ उनके परिजन भी परेशान रहे। बाबतपुर एयरपोर्ट के अफसरों के अनुसार दृश्यता कम होने के चलते दो विमानों को डायवर्ट कर दिया गया है। आज ऐसी स्थिति बनी रही तो अन्य विमान को भी डाइवर्ट करना पड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर