इंदौर: रणजीत हनुमान की प्रभात फेरी में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या, धरने पर बैठे बजरंगी

इंदौर, 4 जनवरी (हि.स.)। हनुमान अष्टमी के अवसर पर गुरुवार सुबह इंदौर में रणजीत हनुमान विशाल प्रभात फेरी निकाली गई। इस दौरान बजरंग दल के एक कार्यकर्ता का हत्या हो गई। प्रभात फेरी के दौरान मामूली विवाद में चाकूबाजी हो गई। चाकू बजरंग दल कार्यकर्ता के गले पर लगा, जो श्वांस नली तक पहुंच गया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद बजरंग दल के कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है। नौ आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। तीन की तलाश की जा रही है।

शहर में हनुमान अष्टमी पर 137 साल से रणजीत हनुमान की भव्य प्रभात फेरी निकाली जा रही है। इसी परम्परा का निर्वाह करते हुए गुरुवार सुबह पांच बजे यह प्रभात फेरी प्रारंभ हुई। इस दौरान सुबह करीब साढ़े सात बजे महूनाका के पास बदमाशों ने चाकूबाजी की वारदात को अंजाम दिया। गोमा की फेल निवासी शुभम नरेंद्र रघुवंशी (25) और उसका साथी कृष्णा प्रजापत (29) अपने दोस्तों के साथ बाबा रणजीत हनुमान की प्रभातफेरी देखने के लिए निकले थे। दोनों रणजीत हनुमान के रथ के दर्शन कर रहे थे, लेकिन अधिक-धक्का मुक्की होने के कारण कुछ बदमाशों से उनकी कहासुनी हो गई। शुभम कुछ समझ पाता, इससे पहले ही बदमाशों ने उस पर चाकू से हमला कर दिया। इसी दौरान शुभम का साथी कृष्णा भी बदमाशों के साथ भिड़ गया। बदमाश चाकू मारने के बाद मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। शुभम को अस्तपाल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसका साथी कृष्णा इस घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया है। शुभम बजरंग दल कार्यकर्ता है।

घटना के बाद बजरंग दल कार्यकर्ता पुलिस कमिश्नर आफिस पहुंच गए। यहां पर उन्होंने चक्काजाम भी किया। उन्होंने हमलावरों के घरों पर बुल्डोजर चलाने की मांग की। समझाइश के बाद वह वहां से हटे। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले, जिसके आधार पर पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर नौ को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि क्या यह आपसी रंजीश का मामला तो नहीं है। चाकूबाजी की इस घटना में मृतक का एक साथी भी घायल हो गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर