लोहाघाट चिकित्सालय और जन औषधि केंद्र में बाहर से दवाएं मंगवाना डॉक्टरों को पड़ सकता है महंगा

-उप जिला चिकित्सालय प्रबंधन समिति की बैठक में नवागत सीडीओ ने दिखाए कड़े तेवर

चंपावत,04 जनवरी (हि.स.)। लोहाघाट उप जिला चिकित्सालय प्रबंधन समिति की बैठक में नवागत सीडीओ संजय कुमार सिंह ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि अब जन औषधि केंद्र में पर्याप्त दवाएं उपलब्ध कराई जायेंगी। उन्होंने कहा अस्पताल एवं जन औषधि केंद्रों में दवाइयां उपलब्ध होने के बाद भी बाहर से दवाई लिखने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से चिकित्सालय के डॉक्टरों व अन्य सभी कर्मियों का ड्यूटी रोस्टर बनाकर फोन नंबरों के साथ सीएमओ व उन्हें भी उपलब्ध कराए, जिससे वह समय-समय पर कर्मचारियों की उपस्थिति का संज्ञान ले सके। उन्होंने कहा रोगियों को लेकर ही चिकित्सालय का अस्तित्व होता है। उनकी बेहतर चिकित्सा के लिए वह सभी आवश्यक कदम उठाएं।

समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ ने कहा चिकित्सालय की पेशेंट पर्ची में जन औषधि केंद्र से ही दवाई लिखें। जन औषधि केंद्रों में 50 फ़ीसदी सस्ती व अच्छी दवाइयां मिलती हैं। रोगियों को आयुष्मान की सुविधा दी जाए बैठक में चिकित्सालय में सोलर वॉटर हीटर लगाने के साथ सफाई एवं रोगियों की बेहतर सेवाएं दिए जाने पर जोर दिया गया। इससे पूर्व चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सोनाली मंडल ने सीडीओ एवं अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए उन्हें चिकित्सालय की समस्याओं से अवगत कराते हुए बैठक में 19 बिंदुओं पर चर्चा की।

सीडीओ ने समिति के प्रस्ताव का अनुमोदन करते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर फिजूल खर्ची न की जाए। चिकित्सालय के वार्ड में भर्ती रोगियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो तथा रोगी को रेफर करने की प्रवृत्ति को छोड़कर मानवीय आधार पर उसे स्थायी स्तर पर बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जानी चाहिए।

बैठक में खंड विकास अधिकारी अशोक अधिकारी, एडवोकेट नवीन मुरारी, गणेश दत्त पांडे,सीडीपीओ डॉक्टर मंजू लता, दीपा पांडे, आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए एलडी जोशी को सुपरवाइजर का अतिरिक्त कार्य भी सौंपा गया। अब यूजर चार्ज की एक ही काउंटर में धनराशि वसूल कर लोगों को तत्काल रसीद दी जाएगी। बैठक में कार्यालय अधीक्षक नवीन ओली भी मौजूद थे।

हिंदुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर