एग्जाम फोबिया को दूर करें बेहतर आयेगा परिणाम : यशिका वर्मा

बरेली, 07 जनवरी(हि.स.)। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने परीक्षाओं को लेकर तिथि जारी कर दी है। 22 फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो रही। ऐसे में छात्रों में एग्जाम फोबिया का डर सताने लगा है। छात्र परीक्षाओं को लेकर तनाव ले रहे हैं। छात्रों की चिंता को दूर करने के लिए मंडलीय मनोवैज्ञानी केंद्र की याशिका वर्मा नें हिन्दुस्थान समाचार से ख़ास बातचीत की। जिसमें उन्होंने छात्रों कों सुझाव दिये गए।

सवाल : परीक्षाएं नजदीक होने पर छात्र तनाव महसूस करने लगते हैं?

जवाब : किसी भी प्रकार के मानसिक दबाव को लेकर छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं करनी चाहिए। छात्र परीक्षा के नतीजों को लेकर सकारात्मक सोच रख कर परीक्षाओं की तैयारी करें।

सवाल : कभी-कभी कठिन विषय को लेकर भी छात्रों के माथे पर चिंता की लकीरें आ जाती है?

जवाब : जी, छात्रों को चाहिए हर विषय को लेकर टाइम टेबल बना ले। घबराए बिल्कुल नहीं। मान लीजिए जो सब्जेक्ट सबसे ज्यादा आपको कठिन लग रहा है। उसको सुबह के समय पढ़ें। बाक़ी और जो भी ऐसे सब्जेक्ट आपके लिये आसान है उनका समय दोपहर में तय करें। बाक़ी को शाम के समय तैयार करें, इस तरीके से आप अपना एक टाइम टेबल बनाकर परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी करें। एग्जाम फोबिया को दूर करेंगे तो बेहतर और परिणाम आएगा।

सवाल : परीक्षा की तैयारी में छात्र भरपूर नींद नहीं लें पा रहें है?

जवाब : छात्रों को अपनी दिनचर्या नियमित रखनी होगी। छात्र-छात्राएं पर्याप्त मात्रा में नींद अवश्य लें। नियमित पढ़ाई करें, साथ ही जिस विषय के जो भी चैप्टर अच्छी तरह से तैयार हैं, उनका रिवीजन जरूर करें।

सवाल : बोर्ड परीक्षा में छात्रों का कहना है वो पढ़ा हुआ भूल जाते हैं?

जवाब : छात्र किसी भी समय पढ़ें, मगर पूरा ध्यान लगाकर पढ़ें। जो पढ़ लिया है उसका रिवीजन जरूर करें। कांसेप्ट को पढ़कर समझें, मतलब आप 25-30 मिनट पढ़ रहे हैं तो पूरा ध्यान आपका उसी विषय पर होना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/देश दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर