बेमेतरा : संयुक्त सचिव ने की विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा की

बेमेतरा, 7 जनवरी (हि.स.)। संयुक्त सचिव भारत सरकार एवं जिला प्रभारी अधिकारी ने “विकसित भारत संकल्प यात्रा “ आशीष जोशी (आईएएस) ने रविवार को कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यक्रम के बारे में पूछा एवं प्रगति तथा लाभार्थियों की जानकारी ली। महिला बाल विकास विभाग से पोषण अभियान व प्रधान मंत्री मातृ योजना की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग से मिलने वाले आयुष्मान कार्ड की प्रगति की जानकारी ली।

केसीसी व नल जल योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रदाय की जाने वाली जल सप्लाई के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अंतिम पात्र हितग्राही को लाभ पहुंचाना है। इसके लिए केंद्र सरकार की और से दिशा निर्देश भी जारी किए गए है। उन्होंने कहा की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ नहीं मिला उन्हें लाभान्वित किया जाना है। उन्होंने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना की जानकारी दी। ज़रूरी दिशा निर्देश दिये।

कलेक्टर शर्मा ने ज़िले में अब तक किए गये विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम और लाभान्वित हितग्राहियों सहित प्राप्त आवेदनों और उनके निराकरण आदि की जानकारी दी। बैठक अपर जिला पंचायत सीईओ लीना मंडावी कलेक्टर डाॅ. अनिल वाजपेयी, सीएल मार्कण्डेय, एसडीएम बेमेतरा सुरुचि सिंह(आईएएस) सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर