बेटियों की आत्मनिर्भरता ही उसकी जीवन की बड़ी स्वतंत्रता: ज्योति

बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रतियोगिता का आयोजन

नवादा, 9 जनवरी(हि. स.)। नवादा जिले के सभी प्रखंडों के स्कूलों में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ कार्यक्रम का आयोजन बाल विकास परियोजना के सौजन्य से किया गया। आयोजित कार्यक्रम में बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया गया ।जिले के नरहट प्रखंड के उर्दू मध्य विद्यालय शेखपुरा में बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन कर बेटियों को टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया ।

नरहट के सीडीपीओ ज्योति सिन्हा ने छात्राओं को सम्मानित करते हुए कहा कि बेटियां पढ़कर ही जीवन में सुरक्षित रह सकती है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता ही जीवन की सबसे बड़ी स्वतंत्रता है, जो पढ़ाई के बिना संभव नहीं है ।उन्होंने बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि एक दिन तुम पढ़ लिख कर संसार की उत्तम जगह पर पहुंचकर दुनिया में नाम कमा सकती है। इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ सजगता जरूरी है । अवसर पर महिला पर्यवेक्षक माधवी कुमारी ,पूनम कुमारी आदि उपस्थित थी।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं ने बेटी पढ़ाओ ,दहेज प्रथा सहित सामाजिक कुरीतियों से संबंधित कई नाटकों का मंचन किया ।ताकि जागरूकता पैदा हो सके। सीडीपीओ ज्योति सिन्हा ने अव्वल प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उन्हें जीवन में बेहतर बनने के लिए प्रेरित भी किया। शिक्षकों को भी बेटियों को बढ़ाने में अपना योगदान सुनिश्चित करने को प्रेरित करते हुए कहा गया कि समाज की बेटियां ही दो कुल को रोशन करती है। एक बेटा अगर पढ़कर तो एक व्यक्ति बेहतर होगा ।लेकिन अगर एक बेटियां पढती है तो एक परिवार को बेहतर बनाती है।

रजौली प्रखण्ड क्षेत्र के सिरोडावर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलिया में बाल विकास परियोजना के प्रधान लिपिक विजय कुमार के नेतृत्व में बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत छात्राओं के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इस दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार,महिला पर्यवेक्षिका इंदू रानी,प्रणीता कुमारी एवं शीला कुमारी मौजूद रहे।

प्रधान लिपिक ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है।जिसको लेकर वरीय पदाधिकारियों के निर्देशानुसार छात्राओं को प्रोत्साहित करने को लेकर पंचायतवार विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।इस दौरान मंगलवार को बलिया के उत्क्रमित मध्य विद्यालय में छात्राओं के बीच पेंटिंग,निबंध,संगीत एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इसमें 50 छात्राओं ने भाग लिया।सभी प्रतिभागियों को कैप एवं गुणवत्तापूर्ण नाश्ता दिया गया।साथ ही सफल छात्राओं को मेडल एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया।इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावे दर्जनों छात्राएं मौजूद रही।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर