बर्फीली हवाओं से राजस्थान कई जिलों में कड़ाके की सर्दी

जयपुर, 9 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान के कई जिले शीतलहर के चलते कड़ाके की सर्दी की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग ने 20 से ज्यादा जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ने और मावठ के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आधा दर्जन जिलों में तड़के हुई मावठ से सर्दी के तेवर और तीखे हो गए हैं। यह राजस्थान में इस सीजन की पहली मावठ थी। जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में देर रात शुरू हुई बारिश सुबह तक रुक-रुक कर जारी रही। जयपुर में रात करीब दो बजे बाद हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को गलन भरी सर्दी से थोड़ी राहत मिली। बूंदी जिले के केशोरायपाटन उपखंड के जाखरुंड गांव में तेज बारिश के साथ गिरी बिजली से एक मकान धराशाही हो गया।

प्रदेश के चित्तौड़गढ़, बारां और धौलपुर में छह मिमी तक बारिश हुई। चित्तौड़गढ़ में देर रात तेज गरज-चमक के साथ बारिश हुई। कोटा-बारां के बीच कई जगह छह मिमी से ज्यादा बरसात हुई। सवाई माधोपुर में सुबह कुछ जगह रिमझिम बारिश हुई। दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर समेत कई जिलों में सुबह कोहरा छाया रहा। जोधपुर में न्यूनतम तापमान 9.5, बाड़मेर-बीकानेर में 7.7, जैसलमेर में 7 और श्रीगंगानगर में 7.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया। इन जिलों में सुबह हल्की सर्द हवा भी चली।

बारिश होने के बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिससे लोगों को तेज सर्दी से राहत मिली। माउंट आबू में रात का तापमान माइनस में था, जो चार डिग्री बढ़कर तीन डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जयपुर में 10 दिन बाद न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। उदयपुर में भी न्यूनतम तापमान पांच डिग्री बढ़कर 15 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 10 के नजदीक आ गया। कल प्रदेश में पूरे दिन घना कोहरा और कुछ जगह छाए बादल के कारण अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया। सबसे ठंडा दिन हनुमानगढ़ में रहा, जहां अधिकतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा। चूरू, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, कोटा, जैसलमेर, भीलवाड़ा, अलवर समेत अधिकांश शहरों का तापमान 13 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जोधपुर, अजमेर, बाड़मेर और जालोर ऐसे शहर रहे, जहां कल दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद मंगलवार को अचानक बूंदी जिले का मौसम बदल गया। सुबह सात बजे केशोरायपाटन उपखंड के जाखरुंड गांव में तेज बारिश के साथ गिरी बिजली से एक मकान धराशाही हो गया। गनीमत रही कि उस समय मकान में कोई नहीं था, जिसके चलते कोई जनहानि नहीं हुई।मकान के मलबे में दबने से कृषि उपकरण, धान व एक ट्रैक्टर क्षतिग्रस्त हो गया। अचानक तेज आवाज के साथ बिजली गिरने से पूरा मकान धराशायी हो गया, जिससे आसपास के ग्रामीण सकते में आ गए और मकान की तरफ दौड़े। किसी प्रकार की जनहानि नहीं होने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली व मलबे में से सामान निकालने में जुट गए।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर