विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत पत्रकारों ने भारत-पाक सीमा का अवलोकन किया

फ़ोटो ०१

जैसलमेर, 10 जनवरी (हि.स.)। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत केरल और आंध्रप्रदेश के नौ वरिष्ठ पत्रकारों के दल ने जैसलमेर के सीमा वर्ती क्षेत्रों के विकास कार्यों का जायजा लिया ।

इस दल ने जिले के लोंगेवाला और तनोट में सीमा सुरक्षा बल की विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया। लोंगेवाला में बीएसएफ के अधिकारी संजय सिंह ने पत्रकारों के दल को युद्ध स्मारक के बारे में विस्तृत जानकारी दी । 1971 के युद्ध में भारतीय सेना के अभूतपूर्व शौर्य और पराक्रम से पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा था। लोंगेवाला में इस युद्ध की स्मृतियों को सहेज कर रखा गया है। पत्रकारों के दल ने यहां 1971 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में नष्ट किए गए टैंकों और अन्य आयुध सामग्री को देखा। लोंगेवाला में शहीद स्मारक को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक भी आते है । इसके पश्चात मीडिया दल ने तनोट में तनोट माता मंदिर के दर्शन किए ।

उन्हें बीएसएफ द्वारा बताया गया कि इस मंदिर का ऐतिहासिक एवम् धार्मिक महत्व है तथा इसका संधारण बीएसएफ द्वारा ही किया जाता है। 1965 में पाकिस्तानी सेना द्वारा इस क्षेत्र में बम गिराए गए थे, लेकिन इनमें से मंदिर क्षेत्र में गिरा कोई भी बम नहीं फटा। इन बमों को मंदिर परिसर में रखा गया है ।

तनोट में सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट वी पी सिंह ने पत्रकारों के दल को सीमा सुरक्षा बल की विभिन गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीएसएफ द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में स्थानीय लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिए जाने के साथ साथ आपात स्थिति में उनकी हर सम्भव मदद की जाती है। उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल की महिला कार्मिक भी कंधे से कंधा मिला कर चुनौती पूर्ण ड्यूटी को अंजाम दे रही है वे सीमा पर अग्रिम पंक्ति में नियुक्त है। उन्होंने कहा कि सीमा पर तार बंदी के बाद घुसपैठ की आशंका लभभग समाप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के जवान कठिन मौसमी परिस्थितियों के बावजूद इस क्षेत्र में दिन रात सजगता के साथ कार्य कर रहे है और बल आत्म विश्वास से भरपूर है। पत्रकारों के दल ने बब्लियान क्षेत्र में अन्तरराष्ट्रीय सीमा का भी अवलोकन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर