बाईस जनवरी को मनेगी दीवाली, पटाखों की दुकान के अस्थाई लाइसेंस के लिए पुलिस ने मांगे आवेदन

जयपुर, 10 जनवरी (हि.स.)। बाईस जनवरी को अयोध्या में नव-निर्मित श्रीराम मंदिर में रामलला की मूर्ति की स्थापना (प्राण-प्रतिष्ठा) की जाएगी। बाईस जनवरी को दीवाली मनाई जाएगी। इसी को ध्यान में रखकर कमिश्नरेट पुलिस ने पटाखों की अस्थाई दुकानों के लाइसेंस के लिए आवेदन मांगे है। अब तक के इतिहास में यह पहला मौका है जब दीवाली के अलावा पुलिस ने पटाखों की दुकान के अस्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन मांगे है। बाईस जनवरी को दीवाली के रुप में मनाने के लिए नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज ने पूरी तैयारी कर ली है। इस दिन मीट की सभी दुकानों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर प्रदेश भर में इस दिन को दीवाली के रुप में मनाया जाएगा। प्रशासन के साथ आमजन भी इस तैयारियों में जुट गया है।

पुलिस के अनुसार बाईस जनवरी को आयोजित होने वाले भव्य दीपावली दीपोत्सव के अवसर पर कमिश्नरेट क्षेत्र में विस्फोटक आतिशबाजी के भण्डारण और व्यापार के लिए अस्थाई अनुज्ञापत्र 18 से 23 जनवरी तक की अवधि के लिए जारी किए जाएंगे। इसके लिए विस्फोटक नियम 2008 के अन्तर्गत आवेदकों द्वारा निर्धारित प्रपत्र में 13 जनवरी तक आवेदन पत्र प्रस्तुत किए जा सकते है। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र लाईसेंसिंग शाखा पुलिस आयुक्तालय जयपुर के कार्यालय में कार्य दिवस को कार्यालय

समय में प्रस्तुत करें। जांच के पश्चात् अस्थाई आतिशबाजी अनुज्ञापत्र के लिए योग्य पाए जाने वाले आवेदकों का 17 जनवरी तक निर्धारित शुल्क जमा करवाना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर