बस्तर जिला पत्रकार संघ ने स्वंभू फर्जी पत्रकारों पर कार्रवाई करने आयुक्त व एसपी को सौंपा ज्ञापन

ज्ञापन

जगदलपुर, 11 जनवरी (हि.स.)। बस्तर जिला पत्रकार संघ ने आज गुरुवार को तथाकथित स्वंभू अपने आप को पत्रकार बताते हुए लोगों से उगाही/ठगी की लगातार मिल रही शिकायत के बाद संभाग आयुक्त श्याम धावड़े और बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह को ज्ञापन देकर ऐसे स्वंभू फर्जी पत्रकारों पर कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस अधीक्षक ने बस्तर जिला पत्रकार संघ को यह आश्वस्त किया है कि ऐसे पत्रकारों को चिन्हित कर इन पर कार्रवाई अवश्य की जाएगी। आयुक्त श्याम धावड़े ने भी कलेक्टरों से चर्चा कर इस पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

बस्तर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुरेश रावल ने बताया कि प्रतिदिन कई ऐसे मामले संज्ञान में आ रहे हैं, जिससे बस्तर की पत्रकारिता धूमिल हो रही है। इन परिस्थितियों को देखते हुए ऐसे लोगों पर कार्रवाई किया जाना आवश्यक हो गया है।

उन्होंने बताया कि एंड्रॉयड फोन धारक अपने आप को पत्रकार बताकर ब्लैक मेलिंग का धंधा चला रहें हैं। इसके पास ना तो पत्रकारिता डिग्री ना ही कभी पत्रकारिता के क्षेत्र में थे, ऐसे स्वयंभू लोग अपने आप को पत्रकार बताकर प्रशासन से कार्रवाई करने की धमकी देते हुए ठगी कर रहे हैं। इन पत्रकारों से सबसे ज्यादा परेशान गावों के सरपंच सचिव है, जिन्हें निर्माण कार्यों में गुणवत्ता विहीन बताते हुए पैसे की मांग करते हैं। इन तथाकथित स्वयंभू पत्रकारों में कई ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो जेल से बाहर निकलकर पत्रकार बन गए हैं। कई तो ऐसे हैं जिन पर गंभीर और गैर जमानती धाराओं के तहत अपराध पंजीबद्ध है।

उन्होंने बस्तर जिला पत्रकार संघ की ओर से अपील करते हुए कहा कि ऐसे लोगों के झांसे में न आए। ऐसे लोग जब भी ग्रामीण इलाकों में या किसी विभाग में ब्लैक मेलिंग करते देखे जाए तो फौरन इसकी सूचना नजदीकी थाना में दें साथ ही पत्रकार संघ को भी अवगत कराए ताकि ऐसे समाज विरोधी लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर