(अपडेट) 28 सदस्यीय एनसीएचएसी में भाजपा 16 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की ओर

डिमा हसाओ (असम), 12 जनवरी (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर कछार हिल स्वायत्तशासी परिषद (एनसीएचएसी) चुनाव में बहुमत मिलता दिख रही है। 28 सदस्यीय परिषद में भाजपा ने 16 सीटें जीती हैं और वह एकल बहुमत की ओर बढ़ रही है। उत्तर कछार हिल परिषद की सत्ता के लिए 15 सीटों की जरूरत है।

एनसीएचएसी की 28 सीटों में से भाजपा पहले ही 6 सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है। निर्विरोध जीत वाली सीटों में पूर्वी मैबांग, पश्चिम मैबांग, हजाडिसा, गुंजूंग, हामरी और हरंगाजाओ निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। नतीजतन, परिषद की इन 6 सीटों को छोड़कर 22 सीटों पर चुनाव हुए थे।

कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को हाफलोंग डॉन बॉस्को हायर सेकेंडरी स्कूल में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई। वोटों की गिनती शुरू होने के बाद से ही भाजपा आगे चल रही है। हाफलोंग, जाटिंगा, बराइल, माहुर, लांगटिंग, ओजाओ, दाओटुहाजा, जिनाम, लाइसंग और हांगरुम में भाजपा उम्मीदवार धनपाइनन थाओसेन, फ्लेमिंग रूपशी साइला, गुलमिनलाल लिएंथांग, प्रबिता जहरी, धृति थाओसेन, बिस्वजीत दौलागापू, प्रनथ राजियूंग, जोसमथांग मार, पाओदामिंग नृयामे और नहा दाइमे ने जीत दर्ज की।

हाफलोंग में भाजपा के धनपाइनन थाओसेन ने तृणमूल कांग्रेस के आचिंग जेमी को 3 हजार 211 मतों के अंतर से हराया। जाटिंगा में भाजपा उम्मीदवार फ्लेमिंग साइला रूपशी ने महज 32 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। इस बीच, कालाचंद निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी सिमंत कुमार दास ने कालाचंद निर्वाचन क्षेत्र के परिणामों पर रोक लगा दी है, क्योंकि मतपत्रों की संख्या मतदाताओं की संख्या से अधिक है।

हिन्दुस्थान समाचार/निरूपम/अरविंद/सुनील

   

सम्बंधित खबर