माघ मेला के सभी स्नान पर्वों पर स्पेशल मेला एक्सप्रेस की व्यवस्था : हिमांशु बडोनी

- माघ मेले के दृष्टिगत मंडल रेल प्रबंधक ने दी जानकारी

प्रयागराज, 12 जनवरी (हि.स.)। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने माघ मेले एवं प्रमुख स्नान पर्वों पर रेलवे द्वारा की गई तैयारी के विषय में मीडिया को जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सभी स्नान पर्वों पर 10 स्पेशल मेला एक्सप्रेस ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। जबकि मौनी अमावस्या पर 20 ट्रेनों एवं बसंत पंचमी पर 15 ट्रेनों की व्यवस्था की गयी है। यात्रियों की सुविधा के लिए 210 कामर्शियल स्टाफ, 450 रेलवे सुरक्षा बल कर्मी, स्काउट्स एवं गाइड्स, सिविल डिफेन्स को भी तैनात किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस माघ मेले में प्रयोग के तौर पर यात्रियों को टिकट के साथ-साथ यात्री आश्रयों के रंग के अनुरूप दिशावार अलग-अलग रंग के स्टिकर भी टिकट पर लगाए जाएंगे, साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए रेट्रो रिफ्लेक्टिव एरो मार्क्स भी लगाए गए हैं। यात्री आश्रय में यात्रियों की सुविधा हेतु खान-पान, शौचालय, साफ सफाई की व्यवस्था का पूर्ण ध्यान रखा गया है। रेलवे ने मेला प्रशासन से समन्वय बनाने के लिए प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मेला कंट्रोल रूम की स्थापना की है।

मंडल रेल प्रबंधक ने आगे बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से रेलवे स्टेशन के सभी प्रवेश द्वार पर सुरक्षा बढ़ाई है और स्कैनिंग व जांच के बाद ही स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति है। इसके साथ ही ट्रायल के तौर पर लीडर रोड पर बाहर की ओर टिकट काउंटर्स की व्यवस्था की है। जिसे कुम्भ 2025 में और भी विस्तृत रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि माघ मेले में प्रमुख स्नान पर्वों के दिन एंट्री केवल सिटी साइड से होगी तथा निकास सिविल लाइन साइड से होगा। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए सिविल लाइन साइड से दो निकास द्वार बनाए गए हैं। माघ मेले के दौरान स्नान पर्वों के दिन गाड़ी आने के आधे घंटे पहले ही आरक्षित यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

अपर मण्डल रेल प्रबंधक सामान्य संजय सिंह ने बताया कि रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज जंक्शन के सभी प्लेटफार्मों पर मेडिकल बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही प्रयागराज जंक्शन पर 2 एम्बुलेंस एवं अन्य स्टेशनों जैसे नैनी, छिवकी, रामबाग व झूंसी रेलवे स्टशन पर एक-एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु माघ मेला क्षेत्र में टिकट काउंटर एवं पूछताछ काउंटर की व्यवस्था की गई है। साथ ही एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसके माध्यम से वंदे भारत ट्रेन, अमृत भारत ट्रेन, अमृत स्टेशनों एवं पुनर्विकसित हो रहे स्टेशनों सहित विभिन्न विषयों पर आम जनता को जागरूक किया जाएगा।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक सामान्य संजय सिंह, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्रीकृष्ण शुक्ला, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हिमांशु शुक्ला, पीआओ अमित कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर