ग्वालियरः आयोध्या में श्री राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में होंगे पवित्र कार्यक्रम

- पवित्र जलाशयों व मंदिरों में दीप प्रज्जवलन और घरों में होगा दीपोंत्सव

ग्वालियर, 13 जनवरी (हि.स.)। धार्मिक नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को प्रस्तावित भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को ध्यान मे रखकर ग्वालियर जिले मे भी 16 से 22 जनवरी तक गरिमा पूर्वक रचनात्मक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस सिलसिले में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने शनिवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के तहत जिले में सभी की स्वेच्छिक भागीदारी से गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के तहत 22 जनवरी को बैजा ताल, सागर ताल, कटोरा ताल, व रमौआ बांध सहित अन्य पवित्र जलाशयों में स्वेच्छा से व सभी के भागीदारी से दीपदान कार्यक्रम होंगे। साथ ही माफी व ट्रस्ट के मंदिरों में ट्रस्ट के सहयोग से दीप प्रज्जलवन व भंडारों का आयोजन होगा। कलेक्टर ने पूरी गरिमा के साथ ये सभी गतिविधियाँ आयोजित करने के निर्देश बैठक में दिए। मंदिरों में दीप प्रज्जवलन के साथ –साथ घरों में स्वेच्छा से दीपोत्सव के लिये आमजनों को जागृत किया जायेगा।

बैठक में जानकारी दी गई कि नगर निगम ग्वालियर सहित जिले के सभी नगरीय निकायों में नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा गाँव में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से 14 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। साथ ही सरकारी इमारतों तथा स्कूल एवं कॉलेजों में साज-सज्जा की जायेगी। इसके अलावा शासकीय कार्यालयों में 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। शासकीय कार्यालयों में 21 से 26 जनवरी तक रोशनी की जायेगी।जिले में 22 जनवरी तक जन-सहयोग से राम कीर्तन जैसे आयोजन भी होंगे।

मुख्य मंदिरों में टी.व्ही. स्क्रीन लगाकर अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जायेगा। जिले के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट समिति के माध्यम से स्वच्छता, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्रीराम-जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन भी किये जायेंगे। जिले में विभिन्न स्थानों पर रामलीला का आयोजन भी होगा।

ग्राम पंचायतों में श्रीराम कथा साप्ताह मनाया जायेगा, जिसमें गायन, कथा-वाचन, रामरक्षा स्रोत, रामचरित मानस पाठ आदि पर प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्यमंत्री की ओर से प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे। पुरस्कार वितरण 26 जनवरी को जिला मुख्यालय पर होगा।

कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टी एन सिंह, संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिले के सभी एसडीएम मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर