धमतरी : सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत, अब 20 प्रतिशत अधिक वसूला जाएगा जुर्माना

धमतरी, 14 जनवरी (हि.स.)। धमतरी पुलिस ने 14 जनवरी से सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत कर दी है। अब यातायात नियमों के उल्लंघन पर पुलिस 20 प्रतिशत अधिक जुर्माना वसूला करेगी। इसकी शुरूआत रविवार से हो गई है। पिछले वर्ष की तुलना में सड़क दुर्घटना में आंशिक वृद्धि हुई है। ऐसे में सड़क दुर्घटना रोकने व लापरवाही चालकाें को यातायात नियमों का पालन कराने ट्रैफिक पुलिस सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। माहभर पुलिस लोगों को कार्रवाई के साथ ही साथ यातायात नियमों के बारे में समझाईश देगी।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में कुल 369 सड़क दुर्घटना हुई है, जिसमें जिसमें 168 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई और 390 व्यक्ति घायल हुए है। वहीं 16821 वाहन चालकों पर कार्यवाही कर 61 लाख 900 रुपये का परिसमन शुल्क वसूल किया गया है, जो पिछले वर्ष 2022 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। सड़क सुरक्षा को बढावा देने, सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन कराने के उद्देश्य से डीएसपी मणीशंकर चन्द्रा के नेतृत्व में आज से सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत 15 जनवरी की सुबह से हो रही है। माह के दौरान यातायात स्टाफ के द्वारा निरंतर कार्य करते हुए निर्बाध दुर्घटनारहित यातायात व्यवस्था बनाने में प्रयास किया गया। यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहन चालकों को यातायात नियम का पालन करने, समझाईश देने के साथ ही चालानी कार्रवाई की जाएगी। वहीं स्कूल, कालेज, आम सड़क, हाट बाजार, गांवों में पहुंचकर यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा। दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों में भ्रमण कर संबंधित विभागों से समन्वय करते हुए दुर्घटना रोकने के लिए आवश्यक उपाय किया गया है।

ब्लैक स्पाट में आई कमी

ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2023-24 में सर्वाधिक दुर्घटनाजन्य क्षेत्र ब्लैक स्पाट में कमी आई है। पिछले वर्ष तीन ब्लैक स्पाट चिन्हांकि किया गया था। जिसमें सुधार उपरांत इस वर्ष 2024 में सिर्फ एक ही ब्लैक स्पाट चिन्हांकित है। जिसमें समुचित सड़क सुरक्षा उपाय कर दुर्घटना रोकने का प्रयास करते हुये जिले को ब्लैक स्पाटमुक्त जिला बनाए जाने का प्रयास जारी है। वहीं यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले 16821 वाहन चालकों पर कार्यवाही कर 61 लाख 900 रुपये का परिसमन शुल्क वसूल किया गया है, जो पिछले वर्ष 2022 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है।

यातायात रथ के माध्यम से दी जाएगी यातायात नियमों की जानकारी

पुलिस ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान हेलमेट रैली, जन जागरूकता रैली, स्कूल कालेजों में यातायात कार्य शाला, चौक-चौराहों, हाट बाजार, ग्रामों में यातायात रथ के माध्यम से यातायात चौपाल, स्वयं सेवी संस्था, एनसीसी स्काउट गाईड, के माध्यम से चौक-चौराहों में यातायात नियमों की जानकारी और पालन करने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा। माह की शुरूआत 15 जनवरी को सुबह 11 बजे गांधी मैदान धमतरी में आयोजित हेलमेट रैली से होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर