राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया मकर संक्रांति


 - 'राष्ट्र गौरव महाराणा प्रताप' का लोकार्पण

गाजियाबाद, 14 जनवरी (हि.स.)। साहिबाबाद क्षेत्रान्तर्गत शालीमार गार्डन स्थित एवरेस्ट पब्लिक स्कूल में ''उत्कर्ष भारत'' के तत्वावधान में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा रविवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कार्यकर्ताओं के साथ उनके परिवार के सदस्यों ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में आरएसएस के मेरठ प्रांत के समरसता प्रमुख श्याम बिहारी ने राजेंद्र राजा द्वारा महाराणा प्रताप के जीवन पर ओजपूर्ण शैली में लिखी गई प्रेरणादायक पुस्तक ''राष्ट्र गौरव महाराणा प्रताप'' का लोकार्पण किया। पुस्तक के लेखक राजेंद्र राजा ने उसके कुछ अंशों का काव्य पाठ किया जिसमें उन्होंने महाराणा प्रताप के संघर्ष, उनके घोड़े चेतक की वफादारी और मीराबाई की श्रीकृष्ण भक्ति पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर श्याम बिहारी ने संघ की स्थापना का उद्देश्य और हिन्दुत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के आंदोलन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक और अन्य अनुषांगिक संगठनों की संघर्ष गाथा और योगदान को रेखांकित करते हुए 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह को घर-घर उत्साह के साथ मनाए जाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर 22 जनवरी को घरों में दीप जलाकर खुशी प्रकट करने के उद्देश्य से लोगों को मिट्टी के दीपक का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन कमल द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम के अंत में सामूहिक भोजन के रूप में लोगों ने खिचड़ी खाई।

उत्कर्ष भारत द्वारा आयोजित इस आयोजन में शाखा कार्यवाह योगेश शर्मा, मुख्य शिक्षक -जितेन्द्र सिंह, उत्कर्ष भारत के संस्थापक सुरेश सिंह कुशवाहा के साथ संजय सिंह, उमंग, अर्चना,अमिष, प्रियंका, विनोद सिंह ,मुकेश झा, अनिल शर्मा, अवधेश सिंह और हरीश आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / फरमान अली/प्रभात

   

सम्बंधित खबर