माघ मेला के प्रथम स्नान को एनडीआरएफ एवं चिकित्सीय टीमें सक्रिय

प्रयागराज, 14 जनवरी (हि.स.)। माघ मेला का प्रथम स्थान मकर संक्रान्ति पर्व सोमवार को है। स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 11वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीमें वीआईपी घाट से लेकर संगम तक, वीआईपी रामघाट अरैल घाट क्षेत्र पर मुस्तैदी से तैनात हैं।

श्रद्धालुओं एवं स्नानार्थियों को आपदा जोखिम और न्यूनिकरण के लिए मनोज कुमार शर्मा उप महानिरीक्षक के दिशा निर्देशन में 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की दो टीमें निरीक्षक बृजेश कुमार तिवारी व चमन किशोर गुप्ता के नेतृत्व में निरीक्षक अनिल कुमार व रवि आदि की माघ मेला प्रयागराज में तैनाती की गई है।

संगम तट के किनारे श्रद्धालुओं के स्नान शुरू होते ही टीमें सक्रिय हो जाती हैं और जरूरी उपकरणों लाइफबॉय, लाइफ जैकेट और डीप ड्रिवर सेट आदि के साथ मोटर वोट से संगम तट के किनारे भ्रमण करती रहती हैं। माघ मेला के दौरान गंगा स्नान के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा बेहद जटिल होती है। श्रद्धालुओं की सुगमता और सुरक्षित तरीके से गंगा स्नान के लिए मेला प्रशासन के साथ समन्वय करते हुए एनडीआरएफ बचावकर्मियों को गोताखोर, पैरामैडिक्स, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ ब्वॉय व अन्य बचाव उपकरणों के साथ घाटों पर तैनात किया गया है।

उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने जानकारी दी कि माघ मेला में लाखों की संख्या में श्रद्धालु स्नान करेंगे एवं कल्पवासी भी रहेंगे, जो जलाभिषेक करने मंदिर जाते हैं। गंगा में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं पर एनडीआरएफ की टीमें पूरे माघ मेला में निगरानी रखेगी, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचाव किया जा सके। रविवार को मनोज कुमार शर्मा की निर्देशन में एनडीआरएफ वाराणसी की चिकित्सीय टीम द्वारा किला घाट पर चिकित्सा स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही वंचित व जरूतरमंद लोगों को मुफ्त दवाइयां, मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर