हर घर में पानी पहुंचाना है और पानी बचाना भी है : केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार

छतरपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक केंद्रीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय डॉ. वीरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में रविवार को जिला पंचायत सभाकक्ष छतरपुर में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष विद्या अग्निहोत्री, विधायक ललिता यादव, कलेक्टर संदीप जी.आर., एसपी अमित सांघी, जिला पंचायत सीईओ पस्या परिहार सहित समिति के सदस्य एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस दौरान जल प्रदाय योजनाओं, किसान कल्याण एवं कृषि विकास, प्राकृतिक खेती, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, आवास प्लस, पीएम किसान सम्मान निधि, महिला एवं बाल विकास आदि से संबंधित केंद्रीय योजनाओं तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षा की गई। साथ ही जिले में किए जा रहे विभिन्न नवाचारों और वेस्ट प्रैक्टिस की समीक्षा भी की गई।

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने जिले क्रियान्वित जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि शेष कार्य समय से पहले ही पूरा कराएं। जो कंपनी कार्य में लापरवाही करे उसे बदलें और ब्लैक लिस्ट करें। उन्होंने कहा कि सभी नलों में टोंटी लगी होनी चाहिए बिना टोंटी के एक भी नल न छूटे। उन्होंने कहा आमजन के घर-घर में पानी पहुंचाना भी है उसे बचाना भी है। पानी व्यर्थ न बहे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों को जागरूक बनाएं, इस कार्य में अधिकारी जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। उन्होंने कहा पूरा काम गुणवत्ता के साथ हो। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है, इस कार्य में लापरवाही न हो। टीम वर्क के रूप में कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा की पाइप लाइन निर्धारित गहराई में डाली जाए ताकि सुरक्षित रहे।

चंदेल कालीन तालाबों का रखरखाव करने के निर्देश

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा की चंदेलकालीन तालाबों का बेहतर तरीके से रखरखाव किया जाए। यह इतिहास की धरोहर है। जो जल संरक्षण के साथ पर्यटन की दृष्टि से आकर्षक है।

अपूर्ण पीएम आवास जल्द पूर्ण कराएं

केंद्रीय मंत्री ने पीएम आवास की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया की जो आवास अपूर्ण है उन्हें टारगेट में लेते हुए जल्द पूर्ण कराएं। साथ ही जिन हितग्राहियों ने सबसे अच्छा आवास बनाया है उन्हे सम्मानित किया जाए। पीएम किसान सम्मान निधि की राशि जिन कृषकों के खातों में तकनीकी समस्या के कारण नहीं पहुंच रही हैं ऐसे हितग्राहियों को चिन्हित करते हुए कैंप लगाकर समस्या को दूर करें।

जिले में बालिका गृह बनाने प्रस्ताव भेजने के निर्देश

केन बेतवा परियोजना से किसान के साथ क्षेत्र भी सशक्त बनेगा

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए की पीएम मातृत्व वंदना योजना अंतर्गत प्रथम प्रसव की राशि माताओं के खातों में जल्दी पहुंचे। साथ ही जिन लोगों द्वारा बच्चो को गोद लिया गया है उनकी सतत मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जिले में बालिका गृह बनाने का प्रस्ताव भेजे। इस दौरान जिले प्री नर्सरी के रूप में डेवलप आंगनबाड़ी की समीक्षा की गई। उन्होंने केन बेतवा परियोजना के संबंध में निर्देश दिए की कोई संबंधित क्षेत्र का कोई ग्राम सिंचाई से वंचित न रहे। यह परियोजना बुंदेलखंड की महत्वाकांक्षी परियोजना है। किसानों के खेतों में सीधे पानी पहुंचने से किसान के साथ क्षेत्र भी आर्थिक सशक्त बनेगा।

दिव्यांगो के लिए बन रहा संवेदी पार्क जिले को पहचान बने

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कलेक्टर संदीप जी.आर. द्वारा किए गए नवाचारों एवं वेस्ट प्रैक्टिस की समीक्षा की। उन्होंने जिले बनाए जा रहे फ्रूट फॉरेस्ट की सराहना की। उन्होंने कहा की फ्रूट फॉरेस्ट लगाने की जिले में अच्छी शुरुआत हुई है। फ्रूट फॉरेस्ट अंतर्गत जिले में 1 मिलियन पौधो को रोपने का लक्ष्य है। उन्होंने सराहना करते हुए कहा कि कलेक्टर की पहल पर किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे मास्टर ट्रेनरों द्वारा बारीकियों को सिखाया गया। उन्होंने वाटर कन्वर्जेशन की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा दिव्यांगो के प्रतिदिन यूडीआईडी कार्ड बन रहे है। शेष दिव्यांगों जल्द कार्ड बनाए जाएं। उन्होंने दिव्यांगो के लिए बन रहे संवेदी पार्क का काम समय से पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा नागपुर में बने दिव्यांग पार्क को टीम जाके देखे। जिले का दिव्यांग पार्क ऐसा बने जो दिव्यांगो के लिए सुविधा जनक उपयोगी हो और जिले की पहचान बने। उन्होंने कहा विभाग के अधिकारी कर्तव्य भावना और इच्छा शक्ति से कार्य करें, जिससे समय में सफलता मिले।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/मुकेश

   

सम्बंधित खबर