रंगरोड़ी धाम के टुसू मेला में उमडी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

खूंटी, 15 जनवरी (हि.स.)। टुसु पर्व सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर घने जंगल के बीच कांची नदी के किनारे रंगरोड़ी धाम में पारंपरिक टुसू मेला का आयोजन हुआ। टुसू मेला समिति रंगरोड़ी के तत्वावधान में आयोजित टुसू मेला का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा और कांग्रेस जिलाध्यक्ष रवि मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर पूर्व विधायक कालीचरण मुंडा ने रंगरोड़ी टुसू मेला को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से आपसी सौहार्द और एकता का माहौल बनता है। मौके पर जिला परिषद सदस्य सुशील सांगा, ईश्वरीय विश्वविद्यालय के अंजिता दीदी, ग्राम प्रधान देवसाय मुंडा, दिनेश महतो, जीतवहान महतो, मुकेश महतो आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। हर साल 15 जनवरी को लगने वाले इस टुसू मेले में उमंग के साथ-साथ भक्ति-भाव भी नजर आया।

मेला में आसपास गांव सहित दूरदराज गांवों से हजारों की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने मेले की मस्ती के साथ ही भगवान भोले शंकर की दर्शन पूजन भी की। नदी तट पर चट्टानी गुफा के अंदर अवस्थित स्वयंभू शिवलिग के दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। टुसू मेला आयोजन समिति की ओर से मेला परिसर में रंगारंग नागपुरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

रांची से आए म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने एक से बढ़कर एक नागपुरी गीत प्रस्तुत कर समां बांध दिया। मेला में आए लोगों ने नागपुरी गीतों का भरपूर आनंद उठाया। गायक बीरबल नायक, अनीश महली तथा गायिका पूनम खलखो और केशो देवी के गानों पर ग्रामीण थिरकते नजर आए।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर