सर्दी का कहर पड़ा धीमा :मारवाड़ में चटक धूप खिलने से मिली सर्दी से राहत

जोधपुर, 16 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश सहित मारवाड़ में सर्दी के तेवर अब ढीले पडऩे लगे है। दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगी है। रात का तापमान जहां 10 डिग्री पहुंच गया है वहीं दिन के तापमान में भी बढ़ोत्तरी होने लगी है। इधर मारवाड़ में भी सर्दी की चमक कुछ कम हुई है। दिन में चटक धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत महसूस होने लगी है। हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के छह सात जिलों में शीतलहर की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी कुछ दिनों तक पश्चिम विक्षोभ भी सक्रिय नहीं हो रहा है। इससे सर्दी का असर काफी कम पडऩे के आसार है। जोधपुर शहर में मंगलवार को दिनभर अच्छी धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिलती देखी गई। आसमां में हल्के बादलों के छाने और हवा की गति धीमी पडऩे से सर्दी से काफी राहत मिली है।

चूंकि मकर संक्रांति का पर्व निकल चुका है और सूर्यदेव का दक्षिणायन से उत्तरायण हो चुका है ऐसे में मान्यता है कि सर्दी का असर मकर संक्रांति के बाद कम होन लगता है। दिन में भी बदलाव आने के साथ दिन बढऩे लगते है। मारवाड़ में अब सर्दी का असर अलसुबह और रात में महसूस किया जा सकता है। आज दिन का तापमान 20 डिग्री के समीप रहने से सर्दी कम महसूस की गई। इस बार मारवाड़ में पूरी सर्दी की ऋतु में मावट नहीं होने से किसानों की चिंता भी बढ़ी है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर