झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा ने निकाली रैली, धरना दिया

खूंटी, 16 जनवरी (हि.स.)। झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा जिला समिति की ओर से मंगलवार को अपनी मांगों के समर्थन में रैली निकाली गई और जिला समाहरणालय के समक्ष धरना-’प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन के बाद झारखंड आंदोलनकारियों के संवैधानिक अधिकार सुनिश्चित करने के संबंध में राज्यपाल के नाम 15 सूत्री मांग पत्र उपायुक्त लोकेश मिश्रा को सौंपा गया।

ज्ञापन में झारखंड आंदोलनकारियों के जेल जाने की बाध्यता समाप्त करने, झारखंड आंदोलनकारियों की अलग पहचान करने, उन्हें राजकीय मान सम्मान देने, आंदोलनकारियों को सम्मान राशि के रूप में प्रतिमाह 50-50 हजार रुपये देने, उनके नियोजन और रोजी रोजगार में क्षैतिज आरक्षण उत्तराखंड की तर्ज पर लागू करने, झारखंड आंदोलनकारियों का चिह्नितीकरण कार्य युद्ध स्तर पर करने, चिह्नित आंदोलनकारियों की संपुष्टि का कार्य तेजी से कर जल्द से जल्द जिला मुख्यालय व प्रखंड मुख्यालय में सूची भेजने, उनके नाम गजट में जल्द प्रकाशित करने, बकाये एरियर का भुगतान, आंदोलनकारियों के नाम चौक चौराहों पर शिलालेख के माध्यम से स्थापित करने, तमाड़ मोड़ खूंटी में जयपाल सिंह मुंडा की प्रतिमा स्थापित करने सहित अन्य मांगें शामिल हैं।

ज्ञापन में कहा गया है कि झारखंड अलग राज्य लंबे संघर्ष और शहादतों की बुनियाद पर हुआ है। यह कोई साधारण राज्य नहीं है। इसकी तुलना अन्य राज्यों में दी जानेवाली सुविधाओं और सम्मान से नहीं, बल्कि झारखंड की अपनी बेहतर एवं सम्मानजनक व्यवस्था बने, ताकि खुशहाल झारखंड समृद्धशाली झारखंड का हमारा लक्ष्य पूरा हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर