कार्बी युवा महोत्सव के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री

CM participates in Karbi Youth festivals Golden Jubilee celebration

- कार्बी यूथ फेस्टिवल के लिए राज्य सरकार सालाना तीन करोड़ रुपये देगी

-सांस्कृतिक कार्य विभाग होगा महोत्सव का सह-आयोजक

- कार्बी युवा महोत्सव की संयुक्त ताकत जिले की युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी

कार्बी आंगलोंग (असम), 17 जनवरी (हि.स.)। असम के सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सवों में से एक कार्बी यूथ फेस्टिवल में आज मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

डिफू के तारालांग्सू में आयोजित इसके उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फेस्टिवल की लोकप्रियता क्षेत्र के युवाओं के सशक्तिकरण के लिए एक संभावित शक्ति बन गई है। उन्होंने कहा कि युवा सांस्कृतिक पुनरुत्थान के अग्रदूत हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें कार्बी महोत्सव के स्वर्ण जयंती समारोह में कार्बी लोगों की समृद्ध और रंगीन संस्कृति को देखकर प्रसन्नता हुई। प्रतिकूल मौसम की वजह से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कार्बी युवा महोत्सव में भाग लेने में असमर्थ रहीं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष राष्ट्रपति की उपस्थिति में यह फेस्टिवल बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य सरकार कार्बी युवा महोत्सव के लिए सालाना 3 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और सांस्कृतिक मामलों का विभाग महोत्सव का सह-आयोजक भी होगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार जिले में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद की मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने कार्बी आंगलोंग जिले के दिग्गजों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि कार्बी युवा महोत्सव 1974 में शुरू हुआ था। आज 50 वर्षों से कार्बी युवा महोत्सव ने कार्बी आंगलोंग जिले को एकजुट किया है तथा अन्य जातीय समूहों को एकता की लय में एक साथ लाया है। उन्होंने कहा कि कार्बी समुदाय ने लोकतांत्रिक व्यवस्था के माध्यम से लोकतांत्रिक समाज को जीवित रखा है, जो प्रेरणा का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि कार्बी समुदाय के बीच एक अजीब शक्ति है, जिसने कार्बी समुदाय को जीवंत बनाए रखा है और इसे विश्व मंच पर आगे बढ़ाया है। कार्बी यूथ फेस्टिवल की संयुक्त ताकतें कार्बी आंगलोंग की नई पीढ़ी को इसे और आगे ले जाने के लिए प्रेरित करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्बी लोक संस्कृति बहुत समृद्ध है और इस समृद्ध संस्कृति को कार्बी युवा महोत्सव के माध्यम से विश्व मंच पर ले जाया जा सकता है। अपने स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश करते हुए इस युवा महोत्सव को एक नए स्तर पर ले जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कार्बी युवा महोत्सव पिछले 50 वर्षों की सफलता के आधार पर देश के अग्रणी युवा महोत्सवों में से एक बन सकता है।

समारोह के दौरान असम विधानसभा के अध्यक्ष नॉर्मल मोहन, नंदिता गालोसा, कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद के मुख्य कार्यकारी सदस्य तुलीराम रंगहांग, विधायक बिद्यासिंग इंग्ले, दरसिंग रंगहांग, कार्बी राजा लोंगसिंग रंगहांग, डिमा हसाओ स्वायत्तशासी परिषद के मुख्य कार्यकारी सदस्य देवलाल गार्लोसा और असम सरकार के मुख्य सचिव पवन कुमार बरठाकुर समित के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर