इग्नू के सत्र 2024-25 में प्रवेश 31 जनवरी तक : प्रो. एके सिंह

हिन्दू कालेज मुरादाबाद स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. एके सिंह।हिन्दू कालेज मुरादाबाद स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. एके सिंह।हिन्दू कालेज मुरादाबाद स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. एके सिंह।

मुरादाबाद, 18 जनवरी (हि.स.)। हिन्दू कालेज मुरादाबाद स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. एके सिंह ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शैक्षिक सत्र 2024-25 के तहत जनवरी सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया संचालित है।

प्रवेश को इच्छुक विद्यार्थी 300 से ज्यादा प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 31 जनवरी तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। प्रवेश के लिए विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर सार्थक पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करें और प्रवेश की निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण कर अपना प्रवेश सुनिश्चित कराएं।

प्रो. एके सिंह ने बताया कि इसके अलावा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने सत्र जनवरी 2024 से इस कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर चार साल के स्नातक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

चार साल के स्नातक में विद्यार्थियों को आनर्स की उपाधि मिलेगी। चार वर्षीय स्नातक प्रोग्राम के अंतर्गत मल्टीडिसीप्लिनरी, मेजर और आनर्स कार्यक्रम चलाया जाएगा। मल्टी डिसीप्लिनरी कार्यक्रमों में बी.ए., बी.काम व बी.एस-सी. शामिल है।

वहीं इग्नू क्षेत्रीय केंद्र नोएडा के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अमित चतुर्वेदी ने बताया कि चार वर्षीय पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को कोई भी तीन डिसिप्लिन पढ़ने होंगे। तीन साल में 120 क्रेडिट मिलेंगे। इन कार्यक्रमों के अंतर्गत तीन साल तक अध्ययन करने के बाद विद्यार्थियों को उनके चुने हुए विषय में मेजर की डिग्री मिलेगी। चार साल में 160 क्रेडिट के साथ कार्यक्रम पूरा करने पर स्नातक विद आनर्स की उपाधि दी जाएगी। इस चार वर्षीय कार्यक्रम में एक साल की पढ़ाई करने पर यदि विद्यार्थी छोड़ता है तो उसे यूजी सर्टिफिकेट कोर्स मिलेगा। दो साल में यूजी डिप्लोमा और तीन साल में डिग्री दी जाएगी। इग्नू के चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू हो गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित /राजेश

   

सम्बंधित खबर