शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित, सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को दी जानकारी

भागलपुर, 20 जनवरी (हि.स.)। जिले के सन्हौला प्रखंड के उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिलहन में शनिवार को शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी शेखर सुमन, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मनोज कुमार शामिल हुए। सभी अतिथियों का स्वागत सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाध्यापक नरेंद्र दास ने किया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी शेखर सुमन ने उपस्थित छात्र, छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को शिक्षा विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में विस्तृत रूप जानकारी दी। मुख्यमंत्री बालक/बालिका साइकिल योजना जिसके अंतर्गत नवमी कक्षा में पढ़ने वाले बालक/बालिका को डीबीटी के माध्यम से रु 3000 की राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के अंतर्गत छात्राओं को प्रतिवर्ष 300 रुपए की राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री बालक/बालिका छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत नवमी एवं दसवीं में अध्ययनरत बालक/बालिका को डीबीटी के माध्यम से 1800 रुपया प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना अंतर्गत कक्षा 9 से 12 तक की छात्रा को 1500 रुपया की राशि दी जाती है।

उन्होंने बताया राज्य के सरकारी विद्यालयों से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण दसवीं की कक्षा के सभी कोटि के छात्र-छात्रा को 10000, द्वितीय श्रेणी से पास एससी-एसटी बालक/बालिका को 8000, इंटर पास सभी लड़कियों को 25000 दी जाती है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर 10वीं एवं 12वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए 400000 हजार की राशि तक का लोन के रूप में दिया जाता है। इसके अलावा अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर पंचायत के सभी जनप्रतिनिधि के साथ विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिका उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर