रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले में भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले में भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्तिरामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले में भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्तिरामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले में भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति

किशनगंज,21जनवरी(हि.स.)। जिलाधिकारी, तुषार सिंगला एवम पुलिस अधीक्षक, डा. इनाम उल हक़ मेगनु के द्वारा उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजित कार्यक्रम को लेकर जिले में भी विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बरकरार रहे, इसे लेकर संयुक्त आदेश निर्गत किया गया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष को अपने स्तर से विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बरकरार रखने के लिए मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्ति एवम अन्य कई आवश्यक निर्देश दिए गए है।

नगर परिषद क्षेत्रांतर्गत पालीवार गश्ती दल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। एसडीएम और एसडीपीओ को विधि व्यवस्था हेतु निर्देश दिए गए है। गौर करे कि पिछले दिनों बिहार के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिर्देशक द्वारा बिहार के सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए सभी संवेदनशील स्थलों को पूरी सतर्कता से निगरानी रखने का आदेश प्राप्त हुआ है। इसके अलावा कई अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। 22 जनवरी अर्थात कल अयोध्या में श्री राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित है। इसे लेकर जिले में भी अधिकांश मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ-साथ विभिन्न कलश यात्रा एवं शोभा यात्रा निकालने की संभावना है। डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि कोई भी आयोजन छोटा हो या बड़ा सभी आयोजन के लिए आयोजक को थाना स्तर से लाइसेंस लेना अनिवार्य है। साथ ही सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के छोटे-बड़े सभी आयोजनों पर पूरी निगरानी रखेंगे।

संवेदनशील रास्तों से कोई भी शोभा यात्रा नहीं जाएगा, इसके लिए अपने क्षेत्र के आयोजकों से बातचीत करते रहेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पूरी स्थिति पर कड़ी निगरानी रखेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्र के सभी आयोजनों एव शोभायात्रा इत्यादि का सूची एकत्रित रखेंगे तथा शांति समिति की बैठक करेंगे। डीएम ने आम जनों से अपील किया है कि धर्म सम्प्रदाय को लेकर किसी तरीके की टीका टिप्पणी न करें।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अनावश्यक टिप्पणी से बचे, फारवर्ड मेसेज को आगे न बढ़ाएं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म व अराजक तत्वों पर ज़िला प्रशासन एव जिला पुलिस द्वारा कड़ी निगरानी की जा रही है। उत्साह पूर्ण माहौल में भाईचारे के साथ पूजा अर्चना में सम्मिलित हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष के साथ-साथ सभी मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के विभिन्न धार्मिक स्थान के साथ-साथ आयोजन स्थल का भी लगातार भ्रमण कर रहें हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप पर भी लगातार निगरानी रखेंगे।

विभिन्न साइबर सेनानी ग्रुप को भी एक्टिव रखा गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक कंटेंट दिखने पर तुरंत निरोधात्मक कारवाई किया जा सके। सभी थाना को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के आसूचना तंत्र को पूरी एक्टिव रखें। किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं बरते। यदि कोई अफवाह फैलता है उसे तुरंत जांच करते हुए कार्रवाई करें एवं अफवाह का खंडन भी तुरंत करें।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर