माघ मेला : राममय माहौल में जल जीवन मिशन के पंडाल का सोमवार को होगा श्री गणेश

- जल जीवन मिशन ग्रामीण जलापूर्ति व्यवस्था का झांकी के जरिए करेगा प्रदर्शन

प्रयागराज, 21 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को कम किया जा रहा है। जल जीवन मिशन पूरे यूपी में ग्रामीणों के जीवन में किस तरह बदलाव ला रहा है, उसकी झांकी माघ मेले में देखने को मिलेगी। जहां करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन का पंडाल आकर्षण का केंद्र बनेगा।

इस पंडाल में यहां आने वाले तीर्थयात्री जल जीवन मिशन की कामयाबी से रूबरू होंगे। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर सोमवार के दिन इस पंडाल का श्री गणेश होगा। जहां सुबह 8 बजे से पंडाल में लगाई गई आठ एलईडी स्क्रीन पर रामानंद सागर कृत रामायण धारावाहिक का प्रसारण किया जाएगा। इसके साथ ही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी इन स्क्रीन पर की जाएगी। जल जीवन मिशन के पंडाल में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात शाम को सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद भंडारे का आयोजन होगा और यहां आए श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया जाएगा।

दो करोड़ ग्रामीण घरों तक पहुंचा नल से जल

उत्तर प्रदेश के दो करोड़ ग्रामीण घरों में जल जीवन मिशन के तहत नल से जल पहुंच चुका है। राज्य सरकार की इस कामयाबी से उत्तर प्रदेश के 75 प्रतिशत ग्रामीण घरों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जिसकी झांकी माघ मेला के दौरान लगाए गए पंडाल में भी दिखेगी।

उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के प्रबंध निदेशक बलकार सिंह ने बताया कि इस पंडाल का सबसे बड़ा उद्देश्य जल संरक्षण के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करना है। जल जीवन मिशन के तहत उप्र के प्रत्येक गांव तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लक्ष्य 75 प्रतिशत पूरा हो चुका है। हम दो करोड़ कनेक्शन प्राप्त कर चुके हैं।

एआई के जरिए पीएम और सीएम के साथ सेल्फी ले सकेंगे लोग

एआई के जरिए जल जीवन मिशन के पंडाल में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सेल्फी लेने का अद्भुत अवसर भी यहां आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। जल जीवन मिशन के पंडाल में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए सेल्फी लेने की व्यवस्था की गई है।

हर घर नल से जल योजना का मॉडल विलेज करेगा आकर्षित

इस पंडाल में हर घर नल से जल योजना के मॉडल विलेज को भी प्रदर्शित किया गया है, जिसके जरिए बताया गया है कि किस तरह एक आदर्श गांव में हर घर नल से जल योजना प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कर रही है। किस तरह से एक गांव में टंकी के माध्यम से शुद्ध पेयजल हर घर को पहुंचाया जा रहा है और व्यवस्थित सड़के गांव में नजर आ रही हैं। जल जीवन मिशन के तहत जल संरक्षण की जागरूकता के प्रयास से कैसे ग्रामीण न केवल शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लाभ उठा रहे हैं बल्कि जल संरक्षण में मदद भी कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर