कुशभवनपुर हुआ राममय, अतिथियों के सत्कार में जुटे स्वयंसेवक

प्राण प्रतिष्ठा का सुलतानपुर रेलवे स्टेशन भी बना साक्षी

सुलतानपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। रेलवे स्टेशन भी प्राण प्रतिष्ठा के इतिहास का साक्षी बन रहा है। पूरा कुशभवनपुर राममय हो गया है। भगवामय स्टेशन पर कई प्रांतों से ट्रेन से साधु-संत यहां पहुंच रहे हैं। जिन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों की ओर से उनका स्वागत कर उन्हें अयोध्या पहुंचाया जा रहा है।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर स्थानीय रेलवे स्टेशन पर देश के विभिन्न हिस्सों से साधु-संत आ रहे हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन का मुख्य द्वार फूल मालाओं से सजा हुआ है। पूरा परिसर भगवा कपड़े से सजाया गया है। आने वाले साधू-संतों के ठहरने के लिए वर्तमान पुरुष प्रतीक्षालय को रेड मैट लगाकर सुसज्जित किया गया है। वहीं अधिकारी विश्रामगृह की भी साज-सज्जा की गई है। स्टेशन परिसर में स्वागतकर्ता हेतु कुर्सी एवं एक नंबर प्लेटफार्म पर मैट लगाकर सुसज्जित किया गया है।

रूपेश सिंह ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों से रेलवे स्टेशन पहुंच रहे साधु संतों का भव्य स्वागत किया जा रहा है। अब तक 250 के आसपास साधु संतों को अयोध्या पहुंचाया जा चुका है।

कार्ड पर कोड देखकर ले जा रहे अयोध्या

श्रीराम जन्मभूमि पर जाने वाले जो यहां विशिष्ट अतिथि आ रहे हैं, उनके लिए संघ के कार्यकर्ता भोजन, व्यवस्था और रात्रि विश्राम व्यवस्था कर रहे हैं। यहां से अयोध्या ले जाने की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा ये व्यवस्था दी जा रही हैं। 30 से 35 लोग नियमित रूप से इस कार्य को कर रहे हैं। कर्नाटक, तेलंगाना, उड़ीसा, महाराष्ट्र से सभी लोग यहां पर आ रहे हैं। अब तक यहां से 200 के ऊपर अतिथियो को अयोध्या पहुंचाया गया है। विशिष्ट अतिथियों के निमंत्रण कार्ड पर कोड देखकर ही उनको अयोध्या भेजा जा रहा है।

स्टेशन मास्टर बीएस मीना ने बताया कि जो ट्रेनें अयोध्या जाती थी, उन्हें सुलतानपुर में रोक दिया गया है। 22 जनवरी तक पद्मावत, साकेत, तुलसी ये ट्रेनें यहीं से जाएंगी। यहां उतरने वाले यात्रियों में जो अयोध्या जाने वाले हैं उनके लिए स्टेशन के बाहर रोडवेज की बसें लगाई गई हैं। सुरक्षा की दृष्टि से आरपीएफ, जीआरपी और पुलिस हर गाड़ियों की स्कूटिंग कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार /दयाशंकर

/राजेश

   

सम्बंधित खबर