प्रदेश के हर जनपद में बनेंगे अटल आवासीय विद्यालय : अनिल राजभर

-उपकर संग्रहण पोर्टल पर फीडिंग व अधिष्ठान पंजीयन के लिए करायी जाएगी अधिकारियों की कार्यशाला

प्रयागराज, 24 जनवरी (हि.स.)। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर बुधवार को सर्किट हाउस में श्रम विभाग के अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की प्रयागराज मण्डल की समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि श्रमिकों के बच्चों के लिए उप्र के 18 मण्डलों में बनाये गये अटल आवासीय विद्यालयों की उपयोगिता को देखते हुए अब इन्हें प्रदेश के प्रत्येक जनपद में बनाया जायेगा। अटल आवासीय विद्यालय की प्रधानमंत्री ने स्वयं प्रशंसा की है एवं पूरे देश में श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय बनाये जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

बैठक में मंत्री को उप श्रमायुक्त ने ग्राम बेलहट तहसील कोरांव में बनाये गये अटल आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब आदि आवश्यक स्थिति से अवगत कराया। इस पर मंत्री ने समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से व उपकरणों की विशिष्टताओं की जांच कर भुगतान की कार्यवाही किए जाने के साथ ही प्रधानाचार्य के पास कुछ मदों में बजट रखने के लिए कहा। उन्होंने विद्यालय के हस्तांतरण के लिए गठित निरीक्षण समिति की रिपोर्ट को उपलब्ध कराने व विद्यालय में डीएलपी पीरियड में डीपीआर के अनुरूप निर्माण सम्बंधी किसी प्रकार की कमी के परिलक्षित होने पर उक्त कार्य को पूर्ण कराये जाने की समस्त जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था को दिए जाने के निर्देश दिए ।

अनिल राजभर ने उप श्रमायुक्त को वन विभाग से सम्पर्क कर विद्यालय की भूमि पर उग सकने वाले पेड़ों का चिन्हीकरण करते हुए नक्षत्र वाटिका, अमृत वाटिका व मियावॉकी पद्धति से वृक्षारोपण कर क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय के मेस की रैण्डमली जांच स्वयं व सम्बंधित श्रम प्रवर्तन अधिकारी से कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में उप श्रमायुक्त ने मंत्री को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत वर्ष 2024-25 में कक्षा-6 व कक्षा-9 हेतु प्रत्येक में 140 (कुल 240) बच्चों के प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा कराये जाने के सम्बंध में जानकारी दी। इस पर मंत्री ने इस प्रवेश परीक्षा का प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा फार्म प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र कक्षा-6 व कक्षा-9 के स्तर का ही बनाये जाने के लिए कहा।

मंत्री ने भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार के अन्तर्गत जनपद व सेस-उपकर संग्रहण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निजी क्षेत्र से उपकर संग्रहण बढ़ाये जाने के लिए निर्देशित किया है। उप श्रमायुक्त ने बताया कि प्रयागराज का नोएडा के बाद उपकर संग्रहण में द्वितीय स्थान है। इस पर मंत्री ने खुशी व्यक्त किया। उन्होंने नक्शा बनवाकर ही भवन निर्माण कराने व उपकर संग्रहण की जागरूकता ग्रामीण क्षेत्रों में कराये जाने के लिए व भवन व अन्य निर्माण हेतु बैंक से लोन लेने वालों की सूचना संग्रहीत किए जाने के लिए निर्देशित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/दिलीप

   

सम्बंधित खबर