आगरमालवा: गणतंत्र दिवस हर्षाेल्लास एवं धूमधाम से मनाया गाय

आगरमालवा, 26 जनवरी (हि.स.)। जिले में 75 वाँ गणतंत्र दिवस शुक्रवार को पूरे हर्षाेल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि कलेक्टर राघवेन्द्रसिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर संयुक्त परेड की सलामी ली व मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया गया।

मुख्य अतिथि ने पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह के साथ खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया तथा शांति के प्रतीक तीन रंगों के गुब्बारे आकाश में छोड़े। इस दौरान परेड द्वारा खुले आकाश में हर्ष फायर तथा ’गणतंत्र दिवस अमर रहे’ का जयघोष किया। इसके बाद एसएएफ 32वीं बटालियन उज्जैन, जिला पुलिस बल प्रथम एवं द्वितीय, जिला होमगार्ड बल, स्काउट एवं गाइड, एनसीसी दल, शौर्या दल ने परेड कमाण्डर सूबेदार जगदीश यादव के नेतृत्व में व नीलकंठेश्वर स्कूल की बेग पाइपर बैंड पार्टी की मधुर धुन पर कदमताल मिलाकर आकर्षक मार्च पास्ट करते हुए मंच के सामने से गुजरकर मुख्य अतिथि को सलामी दी गई।

समारोह में मुख्य अतिथि सिंह ने ग्राम दीवानखेड़ी के शहीद बनवारीलाल राठौर की धर्मपत्नी वीरांगना सुनीता राठौर का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया। साथ ही मंच पर उपस्थित सभी लोकतंत्र के प्रहरीयों को गणतंत्र दिवस की बधाई देकर उनका शॉल-श्रीफल से सम्मान किया। समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा सर्वप्रथम पीटी प्रदर्शन किया। इसके पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम का क्रम शुरू हुआ, जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसमें केन्द्रीय विद्यालय के बच्चों ने जय जवान जय भारत थीम पर तथा पुष्पा कान्वेंट स्कूल के विकासशील भारत पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया।

सीएम राईज स्कूल के बच्चों ने एक तेरा ही नाम है सांचा तथा वंदे मातरम्, द आईंस्टीन इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने शिक्षित भारत समर्थ भारत, श्रीकृष्ण रतन एकडेमी के बच्चों ने पंजाब की सुंदर संस्कृति को दिखाते हुए रंगारंग नृत्य की प्रस्तुती दी तथा अन्त में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने रामकथा अन्तर्गत लव-कुश की कथाओं का मंचन कर सभी को भाव-विभोर कर दिया। स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम उपस्थित दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहे, दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से बच्चों का उत्साह वर्धन किया।

मुख्य समारोह में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित करती हुई, सुसज्जित झांकियां निकाली गई जिसमें उद्यानिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, जिला शहरी विकास अभिकरण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों ने अपने विभागों से संबंधित योजनाओं की झांकियों का प्रदर्शन किया। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सर्वश्रेष्ठ परेड सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं झांकियों को मंच से शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

सर्वश्रेष्ठ परेड में जिला पुलिस बल (अ) को प्रथम, एसएएफ 32 बटालियन उज्जैन को द्वितीय एवं पुलिस बल को (द्वितीय) को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर को प्रथम, द आइंस्टीन इंटरनेशनल स्कूल को द्वितीय एवं पुष्पा कान्वेंट स्कूल को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विभागीय झांकियों में किसान कल्याण एवं कृषि विभाग की झांकी को प्रथम, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की झांकी को द्वितीय एवं शिक्षा विभाग की झांकी को तृतीय स्थान मिलने पर शील्ड व प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया। इसके साथ ही सालभर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शासकीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों एवं शिक्षा, खेल अन्य गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को मंच से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम स्थल पर हाल ही में संसद द्वारा पारित तीन नये कानून पर आधारित विकास प्रदर्शनी लगाई गई। विकास प्रदर्शनी का मुख्य अतिथि कलेक्टर राघवेन्द्रसिंह एवं विधायक मधु गेहलोत ने फीता काटकर शुभारम्भ किया गया तथा प्रदर्शनी का अवलोकन किया, इस मौके पर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह द्वारा नये कानून पर आधारित प्रदर्शनी के बारे में जानकारी दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/रीतेश शर्मा/मुकेश

   

सम्बंधित खबर