राजसमंद के धीरज ने पीएम से पूछा, व्यायाम के साथ पढ़ाई कैसे करें मैनेज

राजसमंद, 29 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान राजसमंद के छात्र धीरज सुथार ने पीएम मोदी से सवाल पूछा कि व्यायाम के साथ पढ़ाई को कैसे मैनेज किया जाए, क्योंकि शारीरिक स्वास्थ्य भी उतना ही जरूरी है, जितना मानसिक स्वास्थ्य।

धीरज राजसमंद के देवगढ़ ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल कुंडवा में कक्षा 12 में अध्ययनरत है। धीरज ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान अपना सवाल पूछा।

धीरज के सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा, आप में से बहुत विद्यार्थी मोबाइल का उपयोग करते होंगे, कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें घंटों मोबाइल चलाने की आदत होगी। जिस तरह मोबाइल को भी समय-समय पर चार्ज करना पड़ता है, इसी तरह शरीर को चार्ज रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। हर समय पढ़ाई करना और अन्य गतिविधियां बंद कर देना सही नहीं है, इस तरह जीवन नहीं जी सकते। जीवन को संतुलित बनाना जरूरी है, स्वस्थ नहीं रहेंगे तो कुछ करने का सामर्थ्य खो देंगे, स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन के लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, जीवन में कुछ नियमितताएं होती हैं। सनलाइट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सोचिए कितना समय आप सनलाइट में बिताते हैं, आप सनलाइट में भी किताब लेकर पढ़ सकते हैं। पर्याप्त नींद पर भी जोर देते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ रात को पर्याप्त नींद भी जरूरी है। सोने के समय भी कई लोग रील देखते हैं और फिर देखते ही रहते हैं, इसमें काफी समय यूं ही निकल जाता है। आधुनिक विज्ञान भी नींद को बहुत तवज्जो देता है, पर्याप्त नींद स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कम नींद स्वास्थ्य के लिए अनुचित है। नींद गुणवत्तापूर्ण हो यह भी जरूरी है, नींद गहरी होनी चाहिए। इसके साथ ही न्यूट्रिशन और संतुलित आहार पर भी जोर दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता काैशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर