खराब रैंकिंग पर छह अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्ट, चार से मांगा स्पष्टीकरण

- मुख्यमंत्री डैशबोर्ड में माह दिसम्बर की रैंकिंग में 33 मदों में विंध्याचल मंडल को ए प्लस श्रेणी

- मंडलायुक्त ने विकासपरक योजनाओं एवं कानून व्यवस्था, मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की परखी प्रगति

मीरजापुर, 29 जनवरी (हि.स.)। मंडलायुक्त ने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की विकास योजनाओं में रैकिंग खराब होने पर पांच अधिकारियों एवं राजस्व की प्रगति खराब होने पर एक कुल छह अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्ट मांगा। साथ ही दो अधिकारियों से विकास योजनाओं एवं दो अधिकारियों से राजस्व वसूली में रैकिंग खराब होने पर स्पष्टीकरण मांगा। मंडलायुक्त ने खराब रैकिंग वाले विभागीय अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि रैकिंग सुधारते हुए अधिकारी ए प्लस श्रेणी में ले आएं अन्यथा अगली बार कार्रवाई के लिए शासन को संस्तुति की जाएगी।

आयुक्त विंध्याचल मंडल डाॅ. मुथुकुमार स्वामी बी. ने सोमवार को पथरहिया स्थित विकास भवन में मंडल के तीनों जनपद के विकास कार्यों, राजस्व वसूली एवं काननू व्यवस्था की समीक्षा के उपरांत मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर प्राप्त रैकिंग के आधार पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रगति परखी। समीक्षा के दौरान पाया गया कि विंध्याचल मंडल विकास योजनाओं के 33 मदों में ए प्लस श्रेणी रैंक प्राप्त कर उपलब्धि हासिल की है। मंडलायुक्त ने निर्देशित किया कि रबी फसल के लिए ई-खसरा पड़ताल के अंतर्गत आवश्यक सर्वेयर सुपरवाइजर एवं वेरीफायर को चिन्हित कर उनकी आईडी बनवाते हुए समयावधि में इनका प्रशिक्षण कार्य पूर्ण करा लिया जाए।

अवश्य अपलोड करें मेरी कहानी मेरी जुबानी का वीडियो

उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा में जनसहभागिता बढ़ाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत कम से कम 30 सेकेंड का प्रति कार्यक्रम 10 वीडियो अवश्य अपलोड कराया जाए।

15 मार्च तक हो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं का चयन

मंडलायुक्त ने कहा कि सभी कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका को एक जनवरी 2024 से ई-सर्विस बुक में परिवर्तित कर सभी प्रकार की सेवा संबंधी कार्यों का निस्तारण पोर्टल के माध्यम से प्राथमिकता पर करें। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं का चयन 15 मार्च 2024 तक करा लिया जाए। आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण को समयांतर्गत पूर्ण कराने का निर्देश देते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि समय-समय पर मुख्य विकास अधिकरी गुणवत्ता की जांच भी कराते रहें। गठित टास्क फोर्स टीम समय-समय पर कम से कम पांच आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराए।

जिला स्तरीय समिति की कार्यशैली पर मंडलायुक्त नाराज

मंडलायुक्त ने कहा कि छुट्टा पशुओं को पकड़ने के लिए प्रत्येक तहसील में कम से कम एक कैटल कैचर की उपलब्धता हो। पशुपालन की समीक्षा के दौरान नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय समिति की ओर से किया जाना था, लेकिन अब तक लाभार्थियों का चयन एवं उनके खाते में धनराशि का हस्तांतरण न किए जाने पर मंडलायुक्त ने कड़ी नाराजगी जताई।

एमडीएम में खराब प्रगति पर चेतावनी, लापरवाह व अनुपस्थित अध्यापकों पर होगी कार्रवाई

अटल आवासीय विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया के लिए कक्षा छह व नौ में नामांकन कराने के लिए छात्रों के चयन के लिए तीनों जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर चयन प्रकिया सुनिश्चित कराएं। सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देशित किया कि मानक के अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण किया जाए तथा लापरवाह व अनुपस्थित अध्यापकों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बच्चों को निपुण बनाने के लिए बेहतर शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। एमडीएम में खराब प्रगति पर भी नाराजगी जताई।

हर जिले में खुलेगी 75 माॅडल उचित दर की दुकान

माॅडल उचित दर की दुकान की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि जनपद वार 75-75 लक्ष्य प्राप्त है, तत्काल शत-प्रतिशत दुकानों का निर्माण सुनिश्चित कराएं। लक्ष्य के सापेक्ष मीरजापुर में 12, सोनभद्र में 34 एवं भदोही में 10 दुकानों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है।

खराब प्रगति पर औषधि एवं खाद्य प्रसंस्करण को हिदायत

औषधि एवं खाद्य प्रसंस्करण की ओर से कम सैम्पलिंग लेने एवं उसकी कोई रिपोर्ट प्राप्त न करने पर नाराजगी जताई। इसी प्रकार प्राधिकरणों में मानचित्र में लंबित प्रकरणों के निस्तारण पर सहायक अभियंता मीरजापुर प्राधिकरण को निर्देशित किया कि लंबित पांच प्रकरण संबंधित से समन्वय स्थापित कर तत्काल निस्तारित कराएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ गिरजा शंकर/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर