जिले के हृदयरोग से पीड़ित चार बच्चों का इलाज पटना के आईजीआईसी में होगा

जिले के हृदयरोग से पीड़ित चार बच्चों को भेजा गया आईजीआईसी पटना

किशनगंज,30जनवरी (हि.स.)। जिले में लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रसाशन पूरी तरह सजग व गंभीर है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए आरबीएसके टीम की पहल पर जिले के हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का पूरी तरह निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है। जिसका सार्थक परिणाम यह है कि समुचित इलाज और स्वस्थ्य होने की उम्मीद छोड़ चुके पीड़ित बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हो रहे और बच्चों को नई स्वस्थ जिंदगी जीने का अवसर मिल रहा है।

ऐसे पीड़ित बच्चों का जिले की आरबीएसके टीम द्वारा स्क्रीनिंग कर चिह्नित किया जा रहा और आवश्यकता के अनुसार समुचित इलाज के लिए पटना या अहमदाबाद भेजा जा रहा है। जहां बच्चों का सरकारी स्तर से निःशुल्क समुचित इलाज हो रहा है। इसी कड़ी में आरबीएसके टीम द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों में हृदयरोग से पीड़ित कुल 04 ऐसे बच्चे की पहचान की गई है। सभी बच्चे को मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत सरकारी खर्च से स्क्रीनिंग (समुचित जांच) के लिए आईजीआईसी (पीएमसीएच) पटना भेजा गया है। जहां स्क्रीनिंग के बाद आवश्यकतानुसार आगे की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी एवं सभी बच्चों की पूरी तरह निःशुल्क समुचित जांच और इलाज होगा।

सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने बताया कि जिले के कुल पांच बच्चों को आरबीएसके टीम द्वारा स्क्रीनिंग कर चिह्नित आईजीआईसी (पीएमसीएच) पटना भेजा गया है। जिसमें जिले के पोठिया प्रखंड निवासी 10 वर्षीय बच्ची जाकिया सुल्ताना, 57 माह का बच्चा मंसूर रहमान, 02 वर्षीय मंतासा खातून, 17 वर्षीय निशा प्रवीन, शामिल हैं। सभी बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को भी भेजा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर