एक युद्ध, नशा के विरुद्ध अभियान चलाकर करें जिले को नशा मुक्त : जिलाधिकारी

चम्पावत, 30 जनवरी (हि.स.)। नशामुक्त अभियान के तहत नशीले पदार्थों पर प्रभावी रोकथाम के लिए जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने समीक्षा की। इस दौरान जिले में नशीले पदार्थों जिसमें विशेष तौर पर अवैध रूप से बिक्री हो रही इसमें स्मैक, चरस, प्रतिबंधित नशीली दवाओं आदि मादक पदार्थों की बिक्री और तस्करी की रोकथाम आदि पर चर्चा की गई।

गत दिनों जिले में पुलिस और एसएसबी ने अभियान के अंतर्गत वृहद मात्रा में मादक पदार्थ, चरस और स्मैक पकड़ी गई। इस पर जिलाधिकारी पांडे ने दोनों विभागों को बधाई देते हुए सराहना की और भविष्य में भी इसी प्रकार से आपसी समन्वय से कार्य करते हुए अभियान चला कर जिले को नशा मुक्त करने की बात कही। साथ ही इस कार्य में शामिल व्यक्तियों को पकड़ने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में आम लोगों को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों आदि के बारे में जागरूक किया जाए। इसके लिए सभी विद्यालयों सहित विभिन्न स्थानों में शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ, समाज कल्याण विभाग संयुक्त रूप से जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। स्वास्थ्य विभाग नशे में लिप्त लोगों की काउंसलिंग कराए। उसे भली-भांति नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जाए। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह जिले के प्रत्येक हाई स्कूल तथा इंटर कॉलेज में एंट्री ड्रग कमेटी की प्रत्येक माह बैठक कराएं। इसके लिए रोस्टर तैयार करें। बैठक में विद्यालय के निकटस्थ थाना और चिकित्सालय से भी प्रतिनिधि प्रतिभाग कर छात्र-छात्राओं को जागरूक करें। उन्हें नशे के दुष्प्रभावों व परिणाम के बारे में अवगत कराएं। इस अभियान में एसएसबी का भी सहयोग लिया जाए।

पुलिस अधीक्षक अजय गणपति ने अवगत कराया कि गत वर्ष पुलिस विभाग ने जिले में 413 नाली भूमि में अवैध भांग की खेती को नष्ट कराया गया। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में 105 विद्यालयों में एंटी ड्रग कमेटी बनाई गई है। प्रत्येक विद्यालय में नियमित बैठक आयोजित की जा रही है, जिसमें छात्र-छात्राओं को नशे से होने वाले दुष्परिणाम आदि के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से आए डॉक्टर कुलदीप यादव ने अवगत कराया कि तंबाकू नियंत्रण अभियान के अंतर्गत लगातार चालान की कार्यवाही जिले में की जा रही है।

बैठक में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के अलावा एसएसबी 57 बटालियन से आए द्वितीय कमांड अधिकारी सुरेश कुमार, एसएसबी पांचवीं बटालियन के डिप्टी कमांडर हेमंत कुमार, एसडीओ वन विभाग नेहा चौधरी, मुख्य शिक्षा अधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामंत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर