राशन कार्ड आधार सीडिंग में झुंझुनू प्रदेश में दूसरे नंबर पर

झुंझुनू, 31 जनवरी (हि.स.)। राशन कार्ड आधार सीडिंग में झुंझुनू जिला काफी अच्छी स्थिति में है। इस मामले में झुंझुनू जिला प्रदेशभर में दूसरे तो सीकर संभाग में नंबर वन पर है। झुंझुनू जिले में 98.53 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से लिंक हो चुके हैं। जिले में 13 लाख 24 हजार 512 सदस्य खाद्य सुरक्षा योजना जुड़े हुए हैं। इनमें से 13 लाख 5 हजार 91 लोगों की सीडिंग हो चुकी है। लेकिन अभी भी 19 हजार 421 सदस्य ऐसे है जिनकी सीडिंग नहीं हुई है।

जिला रसद अधिकारी कपिल झाझड़िया ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थियों को आधार सीडिंग करवाना जरूरी है। जिन सदस्यों के राशन कार्डों की आधार से मैपिंग नहीं हैं। उनकी सूची राशन डीलर के मोबाइल में एसीएम लॉगिन पर उपलब्ध करा दी गई। जिले में कुल 3,16,993 राशन कार्ड में 19,421 सदस्यों की आधार के साथ मैपिंग नहीं हुई हैं। इसके साथ ही मुखिया के नाम में परिवर्तन का काम भी ई मित्र के जरिए करवाना होगा। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया की मृत्यु हो गई या किसी अन्य कारण से नाम डिलीट हो गया। उन्हें नए मुखिया का नाम देना होगा।

राशन की दुकानों पर राशन वितरण की सुगमता के लिए आधार सीडिंग करवाई गई है। आधार सीडिंग होने पर बायो मैट्रिक सत्यापन आसान हो जाता है और पात्र परिवार को पूरा राशन पहुंचता है। राशन विक्रेता की ओर से कोई गडबड़ी नहीं की जा सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रमेश सर्राफ/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर