छतरपुर: गांवों में न जाने वाले पटवारियों पर होगी कार्रवाई: कलेक्टर

छतरपुर, 1 फ़रवरी (हि.स.)। कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एडीएम नमः शिवाय अरजरिया सहित डिप्टी कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार एव नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने भू-अर्जन, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व महाअभियान, मुख्यमंत्री नगरीय एवं ग्रामीण आवासीय भू-अधिकार योजना, पीएम एवं सीएम किसान सम्मान निधि तथा राजस्व संबंधी सीएम हेल्पलाइन शिकायतों की समीक्षा की।

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने निर्देशित करते हुए कहा कि भू-अर्जन के लंबित प्रकरण को शनिवार को स्पेशल कैम्प लगाकर निपटाएं। उन्होंने राजस्व संबंधी जागरूकता एक्टिविटी भी करने के निर्देश दिए। राजस्व महाअभियान में शिविर के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान हो और राजस्व सेवाएं मिले। उन्होंने कहा शिविर से पहले मुनादी जरूर करवाएं ताकि ग्रामीणों को जानकारी रहे। साथ ही बी1 का वाचन प्रत्येक गांव में किया जाए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि नामांतरण के प्रकरणों को तेजी से निपटाएं। उन्होंने एसएलआर को निर्देश दिए कि सर्वर, पोर्टल इत्यादि में कोई समस्या आए तो तत्काल तकनीकि टीम उसको ठीक करे।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों के न्यायालयवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाएं और अच्छे फैसलें लें। उन्होंने पटवारियों के कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश देने हुए कहा जो पटवारी ग्रामों में नहीं पहुंच रहे हैं उन पर सख्त कार्यवाही की जाए। साथ ही गिरदावरी की स्थिति मौके पर चेक करने के निर्देश दिए। इस दौरान नक्शा शुद्धीकरण की समीक्षा की गई।

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने एसडीएम को निर्देश दिए कि राजस्व लंबित वसूली करें। जमा नहीं करने पर संबंधित के विरूद्ध कुर्की की कार्यवाही करें। उन्होंने सीएम आवासीय भू-अधिकार योजना में अधिक आवेदन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जो आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका निराकरण करें तथा पात्र भूमिहीन गरीब व्यक्ति वंचित न रहे। कलेक्टर ने अधिकारियों को टूर डायरी एवं उनके द्वारा किये गए भ्रमण की जानकारी सतत् रूप से भेजने के निर्देश दिए।

फाइलेरिया मुक्त छतरपुर बनाने टीम एक्टिव

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि फाइलेरिया बीमारी को जिले से जड़ खत्म करने के लिए टीमों को एक्टिव करें ताकि लोगों को एल्बेंडाजोल गोली का सेवन कराया जा सके। टीम में जीआरएस एवं पटवारी अवश्य रूप से रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर