अंतरिम बजट उम्मीद की एक नई किरण

बजट में प्रतिक्रिया देते व्यापारी प्रदीप गर्ग, अधिवक्ता जयसिंह पटेल, चिकित्सक जेके उमरावबजट में प्रतिक्रिया देते व्यापारी प्रदीप गर्ग, अधिवक्ता जयसिंह पटेल, चिकित्सक जेके उमराव

-आयुष्मान योजना गरीब जनता के लिए वरदान

फतेहपुर, 01 फरवरी (हि.स.)। गुरुवार को संसद में पेश हुए अंतरिम बजट पर लोगों ने मिलीजुली प्रतिक्रियाएं देते हुए इस बात की खुशी जताई है कि बजट में सभी वर्गों व तबकों के हितों का ख्याल रखा गया है। इस बजट में कुछ न कुछ बेहतर होने के साथ उम्मीद की एक नई किरण दिखाई दी है। वहीं मंहगाई रोकने व रोजगार पर बजट में स्पष्ट न कहने पर लोगों ने निराशा जताई है।

डॉ. जेके उमराव ने बजट को उम्मीदों से भरा हुआ बताते हुए कहा कि इस बजट में सेना को आत्मनिर्भर व सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए जो बजट दिया गया है, वह प्रशंसनीय है। वहीं आयुष्मान योजना से गरीब परिवार के लोगों को फ्री ईलाज का लाभ देकर सरकार ने अच्छा काम किया है। अब योजना से बहुत लोगों फायदा हो रहा है। पहले लोग असाध्य रोगों में बिना ईलाज के असमय मर जाते थे। यह योजना उनके लिए वरदान है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह ने बजट को बेहतर बताते हुए कहा कि इस बजट में सभी वर्गो के लिए कुछ न कुछ दिया गया है। टैक्स में बढ़ोत्तरी न करके टैक्स देने वाले वर्ग के लिए राहत की बात है।

वरिष्ठ अधिवक्ता जय सिंह पटेल ने बताया कि इस बजट में पहली बार 300 यूनिट तक बिजली फ्री करने की घोषणा किसानों, मजदूरों सहित मध्यम वर्ग के लिए खुशी की बात है। इस घोषणा से जहां लोग कम बिजली उपभोग की तरफ प्रेरित होंगे, वहीं बिजली का अपव्यय बचेगा और चौबीस घंटे बिजली देने की सरकार के लक्ष्य को सहूलियत मिलेगी।

जिला वितरक संघ के अध्यक्ष प्रदीप गर्ग का कहना है कि यह चुनावी बजट है इसलिए इस बजट की घोषणाएं आगामी लोकसभा चुनाव के चुनाव के मद्देनजर लोकलुभावन मात्र है। हां यदि लोकसभा के आगामी चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी हैट्रिक लगाने में कामयाब रहते हैं तो फिर बजट की घोषणाओं से जरूर लोगों को फायदा होगा। अन्यथा यह बजट आमजनता के लिए विशेष कोई मायने नहीं रखता। कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों के हितों को साधने का खयाल जरूर दिखाई देता है।

हिन्दुस्थान समाचार/देवेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर