माध्यमिक परीक्षा : पहले दिन ही पेपर लीक

मालदह, 02 फरवरी (हि.स.)। इतनी चुस्त व्यवस्था के बावजूद परीक्षा के पहले ही दिन माध्यमिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया। प्रथम भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। परीक्षा के अंत में पता चला कि वायरल प्रश्नपत्र बिल्कुल असली प्रश्नपत्र से मेल खाता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मालदह से प्रश्न पत्र वायरल हुआ था। विशेष सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में बोर्ड ने दो परीक्षार्थियों की परीक्षा रद्द कर दी है।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रश्नपत्रों के लीक होने को रोकने का प्रयास करता रहा है। इस दिशा में कई कदम भी उठाए गए हैं। लेकिन शुक्रवार को माध्यमिक के प्रथम भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही एक प्रश्नपत्र की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जिसमें प्रश्न संख्या 1.13 से प्रश्न संख्या 2.1.2 तक के प्रश्न थे। परीक्षा खत्म होते ही देखा गया कि वायरल तस्वीर मूल प्रश्नपत्र का दूसरा पेज था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड ने संबंधित क्यूआर कोड से मालदह के दो छात्रों की पहचान की और उनकी परीक्षाएं रद्द कर दिया।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने प्रश्न लीक को रोकने के लिए इस वर्ष प्रश्न पत्र में क्यूआर कोड प्रणाली शुरू किया है। ताकि अगर बात किसी तरह ये लीक हो तो पता चल सके कि इसके पीछे कौन है। उस कोड के आधार पर प्रश्न लीक होने के कुछ ही देर में दो छात्रों को चिह्नित कर लिया गया। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर