भारत युगान्तकारी दौर में है: डॉ. मोक्षराज

अहमदाबाद, 3 फरवरी (हि.स.)।अमेरिका स्थित भारतीय राजदूतावास में प्रथम सांस्कृतिक राजनयिक एवं भारतीय संस्कृति शिक्षक रहे डॉ. मोक्षराज ने कहा कि अब भारतीय संस्कृति युगांतकारी दौर में है। गुलामी का युग समाप्त हो रहा है।

अहमदाबाद के एक दिवसीय प्रवास के दौरान आईटीसी नर्मदा होटल में विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि दुर्दांत क्रूर मुगलों ने सदियों तक हमारे लाखों निरपराध पूर्वजों की हत्या की और उनके सम्मान व मर्यादाओं को ठेस पहुँचाई। किंतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं गृहमंत्री अमित शाह की नीतियों के प्रभाव से भारत की विरासत का जो पुनरुद्धार आरम्भ हुआ है, उससे लाखों बलिदानियों की आत्मा को अगाध शांति मिल रही है।

भारतीय संस्कृति शिक्षक डॉ. मोक्षराज ने कहा कि हमें आगामी युगों-युगों तक की योजना बनानी होगी जिससे ऋषि-मुनियों, वेद व गुरुकुलों वाला समृद्ध व सशक्त भारत पुन: आर्यावर्त के प्राचीन गौरव को प्राप्त कर सके।

प्रवास के दौरान उन्होंने साबरमती आश्रम में गॉंधी के जीवन से जुड़ी वस्तुओं के संग्रहालय को भी देखा। उनके साथ राजस्थान डीएवी शिक्षण संस्थाओं के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक मोहनलाल गोयल भी मौजूद थे। इस अवसर पर महर्षि दयानंद कन्या गुरुकुल शिवगंज की आचार्या डॉ. सूर्यादेवी चतुर्वेदा, आचार्या धारणा एवं स्वामी ओमानंद ने उन्हें आईटीसी नर्मदा होटल में पुस्तक भेंट की।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर