एक मार्च से आरम्भ होगी गेहूं खरीद, मंडल के 830 किसानों ने कराया पंजीयन

मीरजापुर, 03 फरवरी (हि.स.)। एक मार्च से मीरजापुर के 96 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद आरंभ होने जा रही है, जो 15 जून तक चलेगी। जनपद में 420 किसानों ने पंजीयन कराया है। वहीं मंडल में 410 सामान्य व 10 चकबंदी वाले गांवों के किसानों ने पंजीयन कराया है। अबतक 193 किसानों के सत्यापन हो चुका है। सरकार की ओर से गेहूं के समर्थन मूल्य में 150 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। किसानों को 2275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान होगा।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी धनंजय सिंह ने बताया कि गेहूं के मूल्य का भुगतान किसानों के आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा। यूपी किसान मित्र मोबाइल एप पर किसान पंजीकरण, भूमि रकबा सत्यापन, खरीद और एमएसपी भुगतान की स्थिति की सुविधा से किसानों को और भी राहत मिलेगी।

रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए जनपद में छह संस्थाओं द्वारा गेहूं की खरीद होगी। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने खाद्य विभाग 27, पीसीएफ 22, पीसीयू 23, यूपीएसएस 20, मंडी समिति दो एवं भारतीय खाद्य निगम के दो सहित कुल 96 क्रय केंद्र बनाया है। किसान गेहूं बेचने के लिए किसी भी साइबर कैफे या स्वयं मोबाइल से आनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। धान बेचने के लिए पंजीयन करा चुके किसानों को पुनः पंजीयन की आवश्यकता नहीं है, केवल नवीनीकरण करना होगा।

हिन्दुस्थान समचार/गिरजा शंकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर