जन कल्याणकारी योजनाओं का आगे आकर लाभ लें : सांसद पाटील

बुरहानपुर, 3 फरवरी (हि.स.)। भारत सरकार की एडिप योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शनिवार को जिले के चिन्हित दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण करने के उद्देश्य से नेपानगर ऑडिटोरियम में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने कहा कि सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने योजनाओं का आगे आकर लाभ लेने की बात कही। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दिव्यांगजनों को समय-समय पर योजनाओं का लाभ मिले यह भी सुनिश्चित किया जाए।

सांसद पाटिल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में सरकार हर वर्ग के लिए सतत् रूप से कार्य कर रही है। शिविर में सांसद पाटील ने दिव्यांगजनो को कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण वितरित किये। कार्यक्रम में 3 मोट्रेट ट्राई साइकिल, 10 ट्राई साइकिल, 10 बैसाख, 4 सुगम केन, 2 स्मार्ट फोन, 3 हैंड स्टिक, 4 व्हील चेयर, इस प्रकार कुल 48 उपकरण प्रदाय किये।

इस अवसर पर नेपानगर विधायक मंजू दादू ने कहा कि सहायक उपकरणों के माध्यम से लाभार्थियों को स्वावलम्बी व सशक्त बनाने का यह एक प्रयास है। सामाजिक न्याय विभाग उपसंचालक दुर्गेश दुबे ने विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। एलिम्को टीम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि उनके उत्पादन केन्द्र के माध्यम से दिव्यांगजनों के आधुनिक सुविधा युक्त सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण प्रदेश सहित देश में किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर