जीडीसी कठुआ द्वारा एनईपी-2020 पर विशेष व्याख्यान आयोजित

कठुआ 04 फरवरी (हि.स.)। शिक्षा विभाग सरकारी डिग्री कॉजेल कठुआ द्वारा कॉलेज के विभिन्न विभागों के संकाय सदस्यों और छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति -2020 के कार्यान्वयन में शिक्षकों की जिम्मेदारियां और भूमिका विषय पर विशेष अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के रिसोर्स पर्सन प्रसिद्ध शिक्षाविद् पूर्व अध्यक्ष शिक्षा विभाग पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ प्रोफेसर सुभाष गक्खड़ थे। कार्यक्रम में लगभग 200 छात्रों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत उप-प्राचार्य और वरिष्ठ संकाय सदस्यों के साथ रिसोर्स पर्सन द्वारा पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। स्वागत भाषण डॉ. राम सिंह अध्यक्ष शिक्षा विभाग एवं समन्वयक इग्नू ने दिया। अपने संबोधन में उन्होंने रिसोर्स पर्सन, वाइस प्रिंसिपल, फैकल्टी सदस्यों, छात्रों, आयोजन टीम और कॉलेज के सहयोगी स्टाफ का भव्य स्वागत किया। संसाधन व्यक्ति प्रोफेसर सुभाष गक्खड़ एनईपी-2020 के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों और नीति को क्रियान्वित करने और स्कूल और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में शिक्षकों की भूमिका और जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने बुनियादी स्तर से लेकर उच्च शिक्षा तक एनईपी-2020 के विभिन्न पहलुओं को विस्तार से प्रस्तुत किया।

व्याख्यान के बाद प्रश्न सत्र भी आयोजित किया गया और कई छात्रों ने नीति के संबंध में प्रश्न उठाए जिनका संसाधन व्यक्ति द्वारा संतोषजनक उत्तर दिया गया। उन्होंने कॉलेज के सभी संकाय सदस्यों को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में छात्रों को अपडेट करने के लिए ऐसे कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया। समापन टिप्पणी उप-प्राचार्य प्रोफेसर रूप कृष्ण पंडिता द्वारा प्रस्तुत की गई। अपनी टिप्पणी में उन्होंने एनईपी-2020 के विभिन्न नियमों और हस्तक्षेपों की गहन जानकारी देने और इसके सुचारू कार्यान्वयन के लिए शिक्षा के सभी स्तरों पर शिक्षकों की वांछित भूमिका के लिए संसाधन व्यक्ति की सराहना की। उन्होंने सभी संकाय सदस्यों से आगे बढ़ने और उसके अनुसार खुद को तैयार करने की अपील की। बाद में संसाधन व्यक्ति के साथ संकाय सदस्यों का एक इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित किया गया। औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन शिक्षा विभाग के सहायक प्रोफेसर प्रोफेसर अनिल कुमार वर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया जबकि कार्यक्रम का संचालन रागिनी देवी एवं अलीशिया महोत्रा ने किया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर