वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन

 वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह

हरिद्वार,08 फरवरी(हि. स.)। हरिद्वार वन प्रभाग ने फायर सीजन की तैयारी शुरू करते हुए स्कूलों व गुज्जरों के डेरो पर वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह का किया आयोजन किया। 15 फरवरी से राज्य में फायर सीजन की शुरुआत हो जाती है।

फायर सीजन को लेकर वन महकमा हर वन क्षेत्र में फुकान के साथ ही पैदल गमन मार्गो को दुरस्त करता है। अग्निकाल के दौरान ये मार्ग वनों की अग्नि से सुरक्षा में महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इसके साथ ही आबादी वाले क्षेत्रों में जागरूकता अभियान भी चलाये जाते है।

हरिद्धार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज में वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। इस सप्ताह के तहत वन कर्मियों की कई टीमो ने श्यामपुर के कई स्कूलों व गॉवो में जा कर लोगो को वनाग्नि रोकथाम व सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही स्कूलों में निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्र छात्राओं को वन अग्नि की रोकथाम व वन्यजीव संरक्षण को लेकर परिचर्चा की गई। इसके साथ ही इस क्षेत्र में मौजूद वन गुज्जरों के डेरो में जा कर उनसे सतर्कता बरतने के साथ ही आपात वनाग्नि स्थिति में सहयोग की अपील की गई।

श्यामपुर रेंज अधिकारी पंकज ध्यानी ने बताया कि फायर सीजन के दौरान वनों में आग की घटनाओ को रोकना किसी चुनौती से कम नहीं होता, हमारी विभागीय टीम पूरी तरह तैयार है, साथ ही क्षेत्र के लोगो को भी वन अग्नि की घटनाओ को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर