कटिहार मंडल कारा का निरीक्षण कर डीएम ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कटिहार, 08 फरवरी (हि.स.)। जिला पदाधिकारी रवि प्रकाश ने गुरुवार को मंडल कारा का भौतिक निरीक्षण किया। उक्त निरीक्षण के दौरान रवि प्रकाश ने मंडल कारा के अन्दर कैदियों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे, शुद्ध पेयजल आपूर्ति, शौचालय, स्नानागार, रसोई घर, कैदीवार्ड, बीमार कैदियों के स्वास्थ्य उपचार हेतु उपलब्ध सुविधा एवं साफ सफाई के अतिरिक्त न्यू महिला सिपाही के लिए 20 बेड का निर्माणाधीन बैरक का जायजा लेते हुए मंडल कारा कटिहार में बंदियों से भी बातचीत करके उनके लिए उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जानकारी ली।

इस क्रम में कुछ कैदियों ने डीएम को अपने समस्याओं से अवगत कराते हुए उसके निष्पादन हेतु अनुरोध किया तथा मंडल कारा में कैदियों को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण जैसे पशुपालन वर्मी कंपोस्ट इत्यादि के संबंध में कैदियों के द्वारा खुशी जताई गई।

निरीक्षण के क्रम में डीएम ने कारा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, शौचालय सहित अन्य मौलिक सुविधाएं प्रदान करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण प्रमंडल को महिला सिपाही के निर्माणधीन बैरक के कार्य को पूर्ण करने, शौचालय एवं स्नानागार को यथाशीघ्र ही मरम्मती करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कैदियों के लिए सुबह में स्कूल की भांति प्रतिदिन एक सुविचार चेतना सत्र प्रस्तुत करने तथा इनडोर या आउटडोर खेलकूद कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया। मंडल कारा अंतर्गत बीमार बंदियों का स समय जांच कर उपचार कराने एवं सभी आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराने का निर्देश चिकित्सकों को दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/चंदा

   

सम्बंधित खबर