कुशीनगर: फरवरी में पांच देशों के दस हजार पर्यटकों का होगा जमावड़ा

कुशीनगर: पर्यटन के  मुफीद बनेगी फरवरी,पांच देशों के दस हजार पर्यटकों का जमावड़ा

–ताइवान, थाइलैंड और जापान, कोरिया व वियतनाम के पर्यटकों से होटल फुल

कुशीनगर, 08 फरवरी(हि.स.)। 31 मार्च को समाप्त हो रहे बौद्ध सर्किट के पर्यटन सीजन के फरवरी माह में गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर पांच देशों के पर्यटकों से भरी रहेगी। जापान, थाइलैंड, ताइवान, कोरिया, वियतनाम के पर्यटक भारी संख्या में आ रहे हैं। थाई बौद्ध मानेस्ट्री और थ्री स्टार होटल्स की प्री बुकिंग की स्थिति बता रही है कि 12 फरवरी से शुरू हो रहा पर्यटकों के आने का सिलसिला पांच मार्च तक फ्लो में बना रहेगा। इस अवधि में लगभग दस हजार पर्यटकों के आगमन की संभावना हैं। जिनके आतिथ्य के लिए होटल प्रबंधन जुट गया है।

उल्लेखनीय है कि एक अक्टूबर से शुरू पर्यटन सीजन के चार महीने व्यवसाय की दृष्टि से औसत से भी कम रहे। पर्यटन उद्यमियों की माने तो पर्यटन व्यवसाय 30 प्रतिशत पर आकर सिमट गया है। फरवरी माह की बुकिंग से कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं।

होटल लोट्स निक्को जापान, थाइलैंड व ताइवान के पर्यटकों से फुल है तो रॉयल रेजीडेंसी में इन तीन देशों सहित वियतनाम और कोरिया के पर्यटकों की बुकिंग हैं। यही हाल द इंपीरियल होटल का भी है। स्टार फ्री होटल में भी पर्यटकों के कई ग्रुप बुक हैं।

पांच दिनों तक चलेगा थाई फेस्टिवल

माघी पूर्णिमा के अवसर पर पांच दिनों तक चलने वाला अंतर्राष्ट्रीय स्तर का थाई फेस्टिवल 20–24 फरवरी तक आयोजित है। इस आयोजन विशेष में अनुष्ठान, बुद्ध धातु शोभा यात्रा, सांस्कृतिक व रचनात्मक कार्यक्रम आदि होंगे। यात्रा में सुशोभित रथ पर स्वर्ण कलश में रखा गौतम बुद्ध का अस्थि अवशेष विशेष आकर्षण का केंद्र होगा। अनुष्ठान में बौद्ध भिक्षु इंडो थाई की खुशहाली, विकास और विश्व शांति की कामना करेंगे।

आयोजन में थाईलैंड राजपरिवार के सदस्यों सहित 500 थाई बौद्ध भिक्षुओं समेत श्रीलंका, म्यांमार, जापान, भूटान समेत कई देशों के भिक्षुओं, पर्यटकों के साथ अनेक राजनयिक शामिल होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/गोपाल/राजेश

   

सम्बंधित खबर