सीके बिरला हॉस्पिटल में स्थापित हुआ दा विंची रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम

Da Vinci Robotic Surgical System installed in CK Birla Hospital

जयपुर, 13 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान और आसपास के राज्यों के लोगों को अब रोबोटिक सर्जरी के लिए दिल्ली मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जयपुर के सी के बिरला हॉस्पिटल्स में अब रोबोटिक सर्जरी की तकनीक उपलब्ध है जिससे यूरोलॉजी, गायनेकोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी समेत कई स्पेशलिटी की सर्जरी बेहद आसान और बेहतर परिणाम देने वाली होंगी। इस मौके पर मंगलवार को चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने सीके बिरला हॉस्पिटल्स की रोबोटिक सर्जरी सुविधा का उद्घाटन किया।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राजस्थान को देश के आदर्श स्वास्थ्य प्रदाता मॉडल के रूप में विकसित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। रोबोटिक सर्जरी के कई फायदे हैं जिससे मरीज को इलाज के बाद सामान्य जीवन में जल्दी लौटने में मदद मिलती है। राजस्थान सरकार का इस तकनीक को बढ़ावा देने का हमेशा प्रयास रहेगा।

सीके बिरला हॉस्पिटल्स जयपुर के वाइस प्रेसिडेंट एवं यूनिट हेड अनुभव सुखवानी ने बताया कि हॉस्पिटल में मिनिमल इनवेसिव सर्जरी और रोबोटिक सर्जरी के क्षेत्र को ग्लोबल लीडिंग कंपनी इंटुएटिव की चौथी जनरेशन वाली अत्याधुनिक सिस्टम दा विंची सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। दा विंची सिस्टम में नए उन्नत उपकरण, ऑपरेशन के दौरान सर्जन को बेहतर नियंत्रण देने और अंदरूनी संरचना को मॉनिटर पर स्पष्ट दिखाने जैसी कई खूबियां हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश /संदीप

   

सम्बंधित खबर